Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. Credit Card का असली मजा चाहिए? तो फिर इन 5 गलतियों से 'उचित दूरी' बनाकर रहें

Credit Card का असली मजा चाहिए? तो फिर इन 5 गलतियों से 'उचित दूरी' बनाकर रहें

कोई भी बैंक नया क्रेडिट कार्ड जारी करते समय यूज़र्स की अलग-अलग जरूरतों का खास ध्यान रखते हैं। अलग-अलग लोगों की अलग-अलग जरूरतों के आधार पर कई तरह के क्रेडिट कार्ड उपलब्ध हैं।

Written By: Sunil Chaurasia
Updated on: September 17, 2024 23:56 IST
क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करते समय इन बातों का रखें खास ध्यान- India TV Paisa
Photo:FREEPIK क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करते समय इन बातों का रखें खास ध्यान

Credit Card अपने खास फीचर्स की वजह से अब आम लोगों के बीच भी काफी लोकप्रिय हो रहे हैं। पैसे न होने पर आप क्रेडिट कार्ड से अपनी वित्तीय जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। क्रेडिट कार्ड से किए जाने वाले ट्रांजैक्शन पर आपको रिवॉर्ड पॉइंट्स, कैशबैक जैसे कई फायदे भी मिलते हैं। हालांकि, क्रेडिट कार्ड का असली मजा तभी आता है जब इसे अप्लाई करते समय कुछ खास बातों का ध्यान रखा जाए।

क्रेडिट स्कोर

क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करने से पहले अपना क्रेडिट स्कोर चेक कर लें। अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा नहीं है तो बैंक आपको क्रेडिट कार्ड नहीं देंगे। क्रेडिट स्कोर चेक करते रहने से आपके क्रेडिट रिपोर्ट में होने वाली गड़बड़ियों का पता लगाया जा सकता है और समय रहते उसमें सुधार किया जा सकता है।

एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

कोई भी बैंक नया क्रेडिट कार्ड जारी करते समय यूज़र्स की अलग-अलग जरूरतों का खास ध्यान रखते हैं। अलग-अलग लोगों की अलग-अलग जरूरतों के आधार पर कई तरह के क्रेडिट कार्ड उपलब्ध हैं। हमेशा ऐसे ही क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करें, जो आपके इनकम से मेल खाता हो। अगर आपकी इनकम बहुत ज्यादा नहीं है तो आपको प्रीमियम कार्ड्स के लिए अप्लाई नहीं करना चाहिए।

ऐप्लिकेशन

क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करते समय दी जाने वाली सभी डिटेल्स बिल्कुल सही होनी चाहिए। बैंक आपके सभी डिटेल्स को मैच करते हैं, अगर कहीं कोई चूक हो तो बैंक आपके ऐप्लिकेशन को रिजेक्ट कर सकता है।

फीस और चार्जेस

सभी बैंकों द्वारा जारी किए जाने वाले क्रेडिट कार्ड अलग-अलग फीस और चार्जेस के साथ आते हैं। किसी भी क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करते समय उस कार्ड की सभी फीस, चार्जेस और ब्याज दरों के बारे में अच्छी तरह से जानकारी प्राप्त कर लें। कार्ड का बिल पेमेंट मिस होने पर भारी ब्याज वसूला जाता है। अगर आपने ब्याज नहीं चुकाया तो इससे आपका क्रेडिट स्कोर खराब हो सकता है, जो निश्चित रूप से भविष्य के लिए अच्छा संकेत नहीं है।

ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखना

अगर आप एक के बाद एक कई क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करते हैं तो बैंक आपके प्रति सतर्क हो जाते हैं। ऐसे यूजर्स को 'हाई रिस्क' कैटेगरी में रखा जाता है। अगर आपकी इनकम बहुत ज्यादा नहीं है तो सिर्फ एक क्रेडिट कार्ड ही रखें। अगर किसी बैंक ने आपका क्रेडिट कार्ड ऐप्लिकेशन रिजेक्ट कर दिया है तो कम से कम 6 महीने से लेकर 1 साल के बाद ही दूसरे कार्ड के लिए अप्लाई करें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement