Tuesday, October 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. आम लोगों को सरकार का दिवाली गिफ्ट, कल से शुरू होगी सस्ते आटा, चावल, दाल की बिक्री- देखें कीमतें

आम लोगों को सरकार का दिवाली गिफ्ट, कल से शुरू होगी सस्ते आटा, चावल, दाल की बिक्री- देखें कीमतें

भारत ब्रांड योजना के तहत केंद्र सरकार सस्ते दामों पर आटा, चावल और दाल की बिक्री करती है। केंद्रीय खाद्य और उपभोक्ता मामलों के मंत्री प्रह्लाद जोशी इस योजना के दूसरे चरण का उद्घाटन करेंगे।

Written By: Sunil Chaurasia
Updated on: October 22, 2024 15:01 IST
सबसे पहले दिल्ली, महाराष्ट्र, राजस्थान और गुजरात में शुरू होगी बिक्री- India TV Paisa
Photo:FILE सबसे पहले दिल्ली, महाराष्ट्र, राजस्थान और गुजरात में शुरू होगी बिक्री

त्योहारी सीजन में आम आदमी खाने-पीने की चीजों के ऊंचे दाम से बुरी तरह जूझ रहा है। ऐसे में केंद्र सरकार ने आम लोगों को महंगाई से राहत देते हुए बड़ा ऐलान किया है। सरकार ने घोषणा की है कि आम लोगों को दीपावली से पहले सस्ते दाम पर आटा, चावल और दाल सस्ते दामों पर उपलब्ध कराया जाएगा। सरकार के मुताबिक बुधवार, 23 अक्टूबर से भारत ब्रांड योजना का दूसरे चरण शुरू किया जा रहा है। बताते चलें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नेतृत्व वाली सरकार ने पिछले साल इस योजना की शुरुआत की थी।

सबसे पहले दिल्ली, महाराष्ट्र, राजस्थान और गुजरात में शुरू होगी बिक्री

भारत ब्रांड योजना के तहत केंद्र सरकार सस्ते दामों पर आटा, चावल और दाल की बिक्री करती है। केंद्रीय खाद्य और उपभोक्ता मामलों के मंत्री प्रह्लाद जोशी इस योजना के दूसरे चरण का उद्घाटन करेंगे। खाद्य मंत्रालय की एजेंसी NCCF योजना के तहत सबसे पहले दिल्ली, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र में सस्ते दाम पर आटा, चावल और दाल की बिक्री शुरू की जाएगी। इसके बाद अगले 10 दिनों के अंदर पूरे देश में सस्ते आटा, चावल और दाल की बिक्री शुरू हो जाएगी।

सरकार ने आटा, चावल और दाल के लिए तय किया भाव

रिपोर्ट के मुताबिक NCCF के अलावा नेफेड और केंद्रीय भंडार के जरिए भी सस्ते आटा, चावल और दाल की बिक्री की जाएगी। इसके साथ ही, सरकार इन खाद्य पदार्थों की बिक्री के लिए ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स और खुदरा दुकानदारों के साथ भी बातचीत कर रही है। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि सरकार ने भारत ब्रांड के दूसरे चरण में 10 किलो आटे के पैकेट के लिए 300 रुपये, 10 किलो चावल के पैकेट के लिए 340 रुपये, 1 किलो चना दाल के लिए 70 रुपये, 1 किलो मूंग दाल के लिए 93 रुपये और एक किलो मसूर दाल के लिए 89 रुपये तय किया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement