Wednesday, September 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. Credit Score खराब होने की वजह से नहीं मिल रहा लोन? जानें अब कैसे कर सकते हैं सुधार

Credit Score खराब होने की वजह से नहीं मिल रहा लोन? जानें अब कैसे कर सकते हैं सुधार

क्रेडिट स्कोर की मदद से ही बैंक ये पता लगाते हैं कि किसी ग्राहक को लोन देने में कितना रिस्क है। अगर आपका क्रेडिट स्कोर कुछ ज्यादा ही खराब है तो बैंक आपको लोन देने से सीधा मना कर सकता है।

Written By: Sunil Chaurasia
Updated on: September 10, 2024 17:41 IST
खराब क्रेडिट स्कोर में कैसे हो सकता है सुधार- India TV Paisa
Photo:FREEPIK खराब क्रेडिट स्कोर में कैसे हो सकता है सुधार

समय के साथ-साथ क्रेडिट स्कोर का महत्व भी बढ़ता जा रहा है। आपका क्रेडिट स्कोर ही बताता है कि आपकी लोन पेमेंट की हिस्ट्री कैसी है? क्रेडिट स्कोर की मदद से ही बैंक ये पता लगाते हैं कि किसी ग्राहक को लोन देने में कितना रिस्क है। अगर आपका क्रेडिट स्कोर कुछ ज्यादा ही खराब है तो बैंक आपको लोन देने से सीधा मना कर सकता है और अगर आपका सिबिल खराब है तो आपको सामान्य ब्याज दरों की तुलना में ज्यादा ब्याज दर पर लोन दिया जाएगा। यहां हम जानेंगे कि खराब क्रेडिट स्कोर को कैसे सुधारा जा सकता है?

लोन रीपेमेंट हिस्ट्री

आपका लोन रीपेमेंट हिस्ट्री, आपके क्रेडिट स्कोर को प्रभावित करने वाला सबसे अहम और सबसे बड़ा कारण है। अगर आपकी लोन रीपेमेंट हिस्ट्री अच्छी नहीं है तो सबसे पहले यहां सुधार करें। अपने क्रेडिट कार्ड बिल और लोन की ईएमआई का भुगतान समय पर करें। एक साथ ज्यादा लोन न लें।

समय-समय पर चेक करें क्रेडिट स्कोर

आमतौर पर देखा जाता है कि लोग अपना क्रेडिट स्कोर नियमित रूप से चेक नहीं करते हैं। लेकिन आपको नियमित रूप से अपना क्रेडिट स्कोर या क्रेडिट स्कोर को हमेशा चेक करते रहना चाहिए। ऐसा करने से क्रेडिट रिपोर्ट में अगर कोई गलती मिलती है तो उसे सुधारा जा सकता है, जिससे आपके क्रेडिट स्कोर में भी सुधार होता है।

डेट सेटलमेंट से दूरी बनाकर रखें

अगर आपने कोई लोन लिया है तो कोशिश करें कि सभी ईएमआई समय पर चुकाते रहें। डेट सेटलमेंट को आखिरी ऑप्शन के रूप में रखना चाहिए। अगर आप डेट सेटलमेंट कराते हैं तो क्रेडिट ब्यूरो ये समझता है कि आप लोन चुकाने में सक्षम नहीं हैं, जिससे आपका क्रेडिट स्कोर खराब हो जाता है।

क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेशो

क्रेडिट स्कोर को प्रभावित करने वाले कारकों में क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेशो (CUR) का अहम योगदान होता है। कोशिश करें कि आपका CUR कम रहे। अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड का ज्यादा यूज करते हैं तो बैंक से संपर्क कर अपने कार्ड की लिमिट बढ़वाएं। लिमिट बढ़ने से आप अपने कार्ड का ज्यादा इस्तेमाल भी कर सकेंगे और आपका CUR भी कंट्रोल में रहेगा। इससे आपका क्रेडिट स्कोर हमेशा अच्छा बना रहेगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement