Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. ओवर-स्पीड या रेड लाइट जंप को कैमरे ने पकड़ा तो 15 दिन के भीतर पहुंच जाएगा चालान

Alert: कार, बाइक चलाने वाले सावधान, मंत्रालय ने ट्रैफिक चालान को लेकर दिया बड़ा आदेश

नोटिफिकेशन के अनुसार जिन रास्तों की मॉनीटरिंग की जा रही है उस सड़क पर लोगों को सचेत रखने के लिए ट्रैफिक पुलिस को वॉर्निंग बोर्ड और साइनेज भी लगाने होंगे।

Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: August 19, 2021 11:55 IST
Alert: कार, बाइक चलाने वाले...- India TV Paisa

Alert: कार, बाइक चलाने वाले सावधान, मंत्रालय ने ट्रैफिक चालान को लेकर दिया बड़ा आदेश 

वाहन चलाने वालों के लिए बड़ी राहत की खबर है। अब यदि शहर के चौराहों या सड़कों पर लगे कैमरे ने आपको ओवर स्पीडिंग करते हुए या रेड लाइट जंप करते हुए पकड़ा तो आपको चालान के लिए महीनों का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। अब सभी राज्यों की ट्रैफिक पुलिस को 15 दिन के भीतर चालान आपके पास तक पहुंचाना होगा। संशोधित मोटर व्हीकल एक्ट के तहत सड़क परिवहन मंत्रालय द्वारा जारी नए नोटिफिकेशन के अनुसार ट्रेफिक पुलिस को सड़क पर लगाए गए कैमरा, स्पीड पता करने के यंत्रों के बारे में जानकारी आम जनता को देनी होगी। 

नोटिफिकेशन के अनुसार जिन रास्तों की मॉनीटरिंग की जा रही है उस सड़क पर लोगों को सचेत रखने के लिए ट्रैफिक पुलिस को वॉर्निंग बोर्ड और साइनेज भी लगाने होंगे। साथ ही एन्फोर्समेंट एजेंसियों को सड़कों पर स्टॉप लाइन, पैडेस्ट्रियन क्रॉसिंग आदि को भी अंकित करना होगा। ट्रैफिक नियमों को लागू करने के लिए ट्रैफिक पुलिस को ये वॉर्निंग साइनेज जरूर स्थापित करने होंगे। 

पढ़ें- ये वीडियो देखकर थम जाएंगी सांसे, चलती ट्रेन से गिरकर मौत के मुंह में समा रही थी महिला और फिर...

पढ़ें- नवजात शिशु का भी बनवा सकते हैं आधार कार्ड, ये है पूरा तरीका

मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार डिजिटल तरीके से होने वाले चालान के लिए कैमरे की रिकॉर्डिंग एक महत्वपूर्ण सबूत के रूप में काम आता है। ऐसे में जरूरी है कि जब तक चालान का निपटारा नहीं हो जाता है तब तक इन्हें संभाल कर रखा जाए। 

इसके साथ ही मंत्रालय ने राज्य सरकारों से कहा है कि वे ट्रैफिक जवानों द्वारा पहने जा सकने वाले कैमरे और रिकॉर्डिंग डिवाइस का प्रयोग करें। इससे जवान को नियम तोड़ने वालों को यह बता सकते हैं कि उनके द्वारा किए गए उल्लंघन की पूरी रिकॉर्डिंग कर ली गई है और इसे आगे सबूत के रूप में पेश किया जाएगा। 

पढ़ें- बैंक अकाउंट से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर बदलना हुआ बेहद आसान, ये रहा पूरा प्रोसेस

पढ़ें- किसानों के खाते में आएंगे 36000 रुपये, आज ही रजिस्ट्रेशन कर फ्री में उठाएं मानधन योजना का फायदा

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement