नई दिल्ली। अगर आपको अपने आधार कार्ड को लेकर कोई समस्या आ रही है या फिर उसे लेकर कोई शिकायत है, लेकिन कोरोना संकट की वजह से आप आधार केंद्र नहीं जा पा रहे हैं तो परेशानी की कोई बात नहीं। आप अपनी शिकायत घर बैठे रजिस्टर करा सकते हैं। और घर की सुरक्षा के बीच समाधान भी पा सकते हैं। UIDAI ने आधार से संबंधित किसी भी शिकायत के साथ-साथ पूछताछ की ऑनलाइन सुविधा दी हुई है। इनका उद्देश्य लोगों को जल्द से जल्द समाधान प्रदान करना है।
आप निम्नलिखित तरीकों से UIDAI से संपर्क करके अपने सुझाव, शिकायतें और पूछताछ कर सकते हैं:
UIDAI की वेबसाइट पर:
- आपको पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट https://resident.uidai.gov.in/file-complaint पर लॉग इन करना होगा।
- इसके लिये इन स्टेप्स का पालन करना होगा:
- आपको 14-अंको का एनरोलमेंट आईडी और एनरोलमेंट का दिन और समय (dd/mm/yy और hh:mm:ss) टाइप करना होगा।
- एनरोलमेंट आईडी और वक्त आधार बनवाते वक्त मिली रसीद में दर्ज होता है।
- आपको अपना नाम, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर भरना होगा।
- लोकेशन में, आपको अपने क्षेत्र का पिन कोड भरना होगा और ड्रॉप-डाउन सूची से उस गांव/नगर/शहर का चयन करना होगा, जिसमें आप रहते हैं।
- इसके बाद, आपको अपनी शिकायत के प्रकार, उसी की श्रेणी और अपनी टिप्पणियों का चयन करके अपनी शिकायत का विवरण भरना होगा।
- इसके बाद कैप्चा भरकर सबमिट करना है।
- एक बार जब आप उपर्युक्त विवरण जमा कर देंगे, तो आपको शिकायत दर्ज की जाएगी।
फोन का उपयोग कर शिकायत दर्ज करना:
अगर आप फोन का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए टोल फ्री नंबर 1947 दिया गया है
आप टोल-फ्री नंबर 1947 पर कॉल करके अपनी शिकायत/समस्या दर्ज करा सकते हैं।
ईमेल के माध्यम से शिकायत/समस्या दर्ज करना:
आप अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए आईडी help@uidai.gov.in पर एक ईमेल भी भेज सकते हैं, जिसमें आप अपनी समस्या का जिक्र कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें: जून से क्या महंगी हो जायेगी सोने की ज्वैलरी, लागू होने जा रहे हैं ये नये नियम
यह भी पढ़ें: SBI ग्राहकों के लिये बड़ी खबर, इस अवधि में बंद रहेंगी ये खास बैंकिंग सेवायें