Aadhaar Card Franchise: वर्तमान में आधार कार्ड (Aadhaar Card) भारतीय नागरिकों के लिए बहुत अहम दस्तावेज है। बैंक खाता खुलवाने से लेकर पासपोर्ट बनवाने तक के तमाम कामों के लिए आधार कार्ड होना बहुत जरूरी है और सिर्फ यह होना ही जरूरी नहीं है बल्कि आधार कार्ड में धारक की सभी जानकारियां भी सही होनी जरूरी हैं। ऐसे में आधार कार्ड बनवाने या फिर उसमें दर्ज किसी गलत जानकारी को सही कराने के लिए आधार सेंटर विजिट करना होता है। इन आधार सेंटर्स को कॉमन सर्विस सेंटर या UIDAI फ्रेंचाइजी कहते हैं।
आधार केंद्र की फ्रेंचाइजी से करें कमाई
ये आधार केंद्र (Aadhaar Card Center) सिर्फ लोगों को सुविधा ही प्रदान नहीं करते बल्कि ये रोजगार का भी एक शानदार जरिया हैं। आप आधार कार्ड फ्रेचाइजी (Aadhaar Card Franchise) लेकर मोटी कमाई कर सकते हैं। लेकिन, बड़ी संख्या में लोगों को यह मालूम ही नहीं होता है कि आखिर यह फ्रेंचाइजी कहां से और कैसे मिलती है। अगर आप ऐसे ही लोगों में से एक हैं तो हम आपको आज इसी से जुड़ी जानकारी बताने वाले हैं कि आखिर आप कैसे आधार कार्ड की फ्रेंचाइजी लेकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।
कैसे लें आधार केंद्र की फ्रेंचाइजी?
आधार केंद्र की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको UIDAI द्वारा आयोजित परीक्षा देनी होती है। परीक्षा पास करने वालों को आधार सर्विस सेंटर खोलने का लाइसेंस दिया जाता है। यह परीक्षा सर्टिफिकेशन के लिए होता है। परीक्षा में पास होने वाले व्यक्ति को आधार एनरॉलमेंट और बायोमेट्रिक सत्यापन करवाना होता है। इसके बाद आपको कॉमन सर्विस सेंटर में रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।
आधार केंद्र की फ्रेंचाइजी के रजिस्ट्रेशन का तरीका
- आधार फ्रेंचाइजी के लिए आपको लाइसेंस पाना बहुत जरूरी है। इसके लिए आपको सबसे पहले NSEIT (https://uidai.nseitexams.com/UIDAI/LoginAction_input.action) की वेबसाइट पर जाना होगा। यहां आपको सबसे पहले Create New User पर क्लिक करना होगा।
- इसके बाद एक फाइल आपके सामने खुलेगी। यहां आपसे कोड शेयर करने को कहा जाएगा। Share Code के लिए आपको https://resident.uidai.gov.in/offline-kyc पर जाकर ऑफलाइन ई-आधार डाउनलोड करना होगा।
- डाउनलोड होने के बाद आपको XML File और Share Code दोनों ही उपलब्ध होंगे।
- अब अगली स्क्रीन में आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा। इसमें मांगी गई सभी जानकारियों को सही सही भर दें।
- आपके फोन पर और ई-मेल आईडी पर USER ID और Password आ जाएंगे। अब आप इस आईडी पासवर्ड के जरिए Aadhaar Testing and Certification के पोर्टल पर आसानी से लॉगिन कर सकते हैं।
- इसके बाद आपके सामने Continue का विकल्प आएगा, इसपर क्लिक कर आगे बढ़ जाएं।
- आगले स्टेप में आपके सामने एक फॉर्म फिर से खुलेगा। यहां मांगी गई सभी जानकारियों को सही सही भर दें।
- इसके बाद अपनी तस्वीर और एक डिजिटल हस्ताक्षक को वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। इसके बाद आप दोबारा चेक कर लें कि क्या आपने सभी जानकारियों को सही सही भरा है या नहीं।
- इसके बाद Proceed to submit form पर क्लिक कर आप आगे बढ़ जाएं।
- इसके बाद आपको पेमेंट या भुगतान करना होगा। इसके लिए आपको वेबसाइट की Menu में जाकर पेमेंट के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आप पेमेंट करें।
- साथ ही Please Click Here to generate receipt के विकल्प पर क्लिक कर पेमेंट की रसीद जरूर लें।
पीएम किसान योजना: किसानों के खाते में इस दिन से आने वाले हैं 2 हजार रुपए, लिस्ट में ऐसे देखें नाम
सेंटर बुक करने की प्रक्रिया
- सभी जानकारियों को सही सही भरने के बाद आपको 1 से 2 दिनों तक का इंतजार करना होगा।
- अब आपको दोबारा वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा। यहां Book Center पर क्लिक कर अपने नजदीकी सेंटर को चुन लें।
- इसके बाद आपको इससे संबंधित परीक्षा ली जाएगी।
- इसके बाद आपको तारीख और समय बतानी होगी कि आप कब परीक्षा देने के लिए उपलब्ध रहेंगे।
- इसके बाद आपको कुछ समय बाद Admit Card मिल जाएगा। इसे डाउनलोड कर प्रिंट करा लें।