नई दिल्ली। सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने सरकार की ओर से राहत पैकेज मिलने की घोषणा के बाद आक्रमक मार्केटिंग रणनीति अपनाई है। अपने प्रतिस्पर्धियों रिलायंस जियो, भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया को कड़ी टक्कर देने के उद्देश्स से बीएसएनएल ने माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर आकर्षक स्लोगन और बैनर शेयर किए हैं, जो उपभोक्ताओं को अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं।
बीएसएनएल ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक बैनर शेयर किया है, जिसमें लिखा है आंधी या तूफान, नफा या नुकसान, एक सिम आप भी खरीदिए बीएसएनएल 4जी, देशव्यापी नेटवर्क हर पल आपके साथ।
बीएसएनएल ने अपने नए प्रीपेड प्लान भी पेश किए हैं, जिनके बारे में कंपनी का दावा है कि यह प्लान इंडस्ट्री में अन्य टेलीकॉम कंपनियों की तुलना में सबसे सस्ते हैं और बीएसएनएल के प्लान में अन्य कंपनियों के प्लान की तुलना में अधिक फायदा उपभोक्ताओं को मिलेगा।
उल्लेखनीय है कि जल्द ही बीएसएनएल और एमटीएनएल का आपस में विलय होने वाला है और नई बनने वाली कंपनी का नेटवर्क देशव्यापी होगा। सरकार ने बीएसएनएल को 4जी स्पेक्ट्रम खरीदने के लिए धन राशि भी उपलब्ध कराई है, जिससे बीएसएनएल के पूरे देश में 4जी सेवा शुरू करने का भी रास्ता साफ हो गया है।
बीएसएनएल का 365 दिन वैलेडिटी वाला प्रीपेड प्लान जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया की तुलना में सबसे सस्ता है। बीएसएनएल के 365 दिन की वैलेडिटी वाले प्लान की कीमत 1699 रुपए है, जबकि जियो के प्लान की कीमत 2198 रुपए, एयरटेल के प्लान की कीमत 2398 रुपए और वोडाफोन आइडिया के प्लान की कीमत 2399 रुपए है। एक साल की वैलेडिटी वाले प्लान में उपभोक्ताओं को प्रतिदिन 3जीबी डाटा मिलता है। ऑफ-नेट कॉल्स के लिए बीएसएनएल के इस प्लान में 250 मिनट प्रति दिन मिलते हैं, जबकि अन्य तीनों कंपनियों के प्लान में उपभोक्ताओं को केवल 35 मिनट प्रति दिन ही मिलते हैं। बीएसएनएल के अन्य वैलेडिटी वाले प्लान भी जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के प्लान की तुलना में सस्ते हैं।