Thursday, September 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. स्टॉक मार्केट में जारी रहेगी तेजी या आएगी गिरावट? जानें सोमवार से कैसी रहेगी बाजार की चाल

स्टॉक मार्केट में जारी रहेगी तेजी या आएगी गिरावट? जानें सोमवार से कैसी रहेगी बाजार की चाल

चार्ट स्ट्रक्चर काफी मजबूत है, जो दिखाता है अगर यह 24,900 के ऊपर जाता है तो 25,100 और 25,400 के ऊपर जा सकता है। वहीं, 24,350 एक अहम सपोर्ट होगा।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: August 25, 2024 12:58 IST
Stock Market Outlook- India TV Paisa
Photo:FILE स्टॉक मार्केट आउटलुक

भारतीय शेयर बाजार (Share Market) के लिए पिछला हफ्ता काफी शानदार रहा। सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ने 0.81 प्रतिशत और 1.15 प्रतिशत का रिटर्न निवेशकों को दिया है। यह लगातार दूसरा हफ्ता था, जब बाजार सकारात्मक बंद हुए हैं। बीते हफ्ते विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) द्वारा 1,608.89 करोड़ रुपये की कैश में बिकवाली की गई है। वहीं, घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) द्वारा 13,020.29 करोड़ रुपये की खरीदारी की गई थी। ऐसे में निवेशकों के मन में यह सवाल है कि सोमवार से शुरू होने वाला सप्ताह बाजार के लिए कैसा रहेगा? अगर आप भी बाजार में निवेश करते हैं तो बता दें कि आने वाले में बाजार का आउटलुक कई वैश्विक और घरेलू फैक्टर्स पर निर्भर करेगा।

ये फैक्टर करेंगे बाजार को प्रभावित 

वैश्विक स्तर पर अमेरिकी फेड चेयरमैन जेरोम पॉवेल की ओर से ब्याज दरों में कमी के संकेत दिए गए हैं। हालांकि, इसकी टाइमलाइन पर कोई खुलासा नहीं किया गया है। इसका असर आने वाले हफ्ते में भारत के साथ-साथ वैश्विक बाजारों पर देखने को मिल सकता है। इसके अलावा अमेरिकी और जापान द्वारा अहम आर्थिक आंकड़े जारी किए जाएंगे, जिन पर निवेशकों की निगाहें होंगी। घरेलू स्तर पर विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) और घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) की ओर से किए जाने वाले कारोबार पर निवेशकों की निगाहें होंगी। इसके अलावा कच्चे तेल की चाल का भी असर भारतीय बाजारों पर देखने को मिल सकता है। मास्टर कैपिटल सर्विसेज की डायरेक्टर पलक अरोड़ा चोपड़ा का कहना है कि निफ्टी का प्रदर्शन बीते हफ्ते काफी अच्छा रहा है और साप्ताहिक चार्ट पर अपने ऑल-टाइम हाई के करीब आकर बंद हुआ है।

25,000 से ऊपर निकल सकता है निफ्टी

चार्ट स्ट्रक्चर काफी मजबूत है, जो दिखाता है अगर यह 24,900 के ऊपर जाता है तो 25,100 और 25,400 के ऊपर जा सकता है। वहीं, 24,350 एक अहम सपोर्ट होगा। स्वास्तिका इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड में वरिष्ठ तकनीकी विश्लेषक प्रवेश गौर का कहना है कि बैंक निफ्टी 100 दिन के मूविंग एवरेज के पास एक मजबूत बेस बना चुका है और 20 दिन के मूविंग एवरेज के ऊपर कारोबार कर रहा है। 51,100 से लेकर 51,500 एक महत्वपूर्ण सप्लाई जोन है। 51,500 के ऊपर निकलता है और यह ब्रेकआउट होगा और 50,500 के नीचे जाने पर ट्रेंड बदल जाएगा। वहीं, बाजार के अन्य जानकारों का कहना है कि फेड से ब्याज दरों में कमी के संकेत के बाद अन्य केंद्रीय बैंकों से आने वाली कमेंट्री बाजार की दिशा तय करेगी।

इनपुट: आईएएनएस

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement