Sunday, October 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. आम चुनाव के बाद शेयर बाजार में क्या हो निवेश की रणनीति, कहां करें निवेश? जानें

आम चुनाव के बाद शेयर बाजार में क्या हो निवेश की रणनीति, कहां करें निवेश? जानें

मार्केट एक्सपर्ट के अनुसार, मिड-कैप और स्मॉल-कैप का मूल्यांकन बहुत महंगा है, इन स्टॉक्स में निवेश से बचें। अवसर लार्ज-कैप में है, जो मिड-कैप और स्मॉल-कैप के मुकाबले उचित मूल्य पर उपलब्ध हैं।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: June 06, 2024 19:30 IST
Share Market - India TV Paisa
Photo:FILE शेयर बाजार

लोकसभा चुनाव का रिजल्ट आ गया है। इस बार BJP को पूर्ण बहुमत नहीं मिली है। हालांकि, एनडीए बहुमत में है लेकिन सहयोगी दलों को लेकर संशय के बादल हमेशा बने रहेंगे। इसका असर पिछले कुछ दिनों से बाजार में भी देखने को मिल रहा है। बाजार में वोलैटिलिटी बढ़ी हुई है। यह अस्थिरता आने वाले दिनों में दिखाई देगी। ऐसे में बड़ा सवाल कि इस उथल-पुथल मार्केट में क्या हो निवेश की रणनीति और कहां निवेश करना सही होगा? अगर आप भी इन सवालों के जवाब ढूंढ रहे हैं तो हम आपको जवाब दे रहे हैं। 

इस तरह बनाएं निवेश की रणनीति

  1. पोर्टफोलियो को डायवर्सिफायड करें: शेयर मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि बाजार के उथल-पुथल से कम से कम प्रभावित होने के लिए अपने पोर्टफोलियो को डायवर्सिफायड करें और अच्छी क्वालिटी के स्टॉक्स में निवेश करें। मिड कैप और स्मॉल कैप के मुकाबले लॉर्ज कैप स्टॉक्स में निवेश करना सही होगा। 
  2. कैश हमेशा रखें: शेयर के अलावा बॉन्ड, गोल्ड आदि में निवेश करें। साथ ही बाजार में गिरावट का लाभ उठाने के लिए कैश हमेश तैयार रखें। 
  3. एसेट अलोकेशन करना महत्वपूर्ण: मौजूदा बाजार में सही तरीके से एसेट अलोकेशन करना महत्वपूर्ण है। जोखिम को कम करने के लिए पोर्टफोलियो को पुनर्संतुलित करें। यह मूलभूत दृष्टिकोण बाजार की अस्थिरता और राजनीतिक घटनाओं के प्रभाव को कम करने में मदद करता है, यह सुनिश्चित करता है कि कोई भी घटना या बाजार की स्थिति आपकी दीर्घकालिक योजनाओं को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित न कर सके।
  4. भावनात्मक निर्णय लेने से बचें: पैसा डूबने के डर से बहुत सारे लोग बाजार गिरने के साथ ही स्टॉक बेच देते हैं। ऐसा नहीं करें। लंबी अवधि के लक्ष्य को ध्यान में रखकर फैसला करें। हमेशा दीर्घकालिक लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करें और भावनात्मक निर्णय लेने से बचें।

कहां करें निवेश 

मार्केट एक्सपर्ट के अनुसार, मिड-कैप और स्मॉल-कैप का मूल्यांकन बहुत महंगा है, इन स्टॉक्स में निवेश से बचें। अवसर लार्ज-कैप में है, जो मिड-कैप और स्मॉल-कैप के मुकाबले उचित मूल्य पर उपलब्ध हैं। इसलिए अच्छे फंडामेंटल और बिजनेस वाले लॉर्ज कैप स्टॉक्स का चयन करें और उसमें निवेश करें। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement