Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. आखिर अमेरिका में ऐसा क्या हो गया, जिससे पूरी दुनिया के स्टॉक मार्केट में तबाही मच गई

आखिर अमेरिका में ऐसा क्या हो गया, जिससे पूरी दुनिया के स्टॉक मार्केट में तबाही मच गई

अमेरिका द्वारा जारी किए गए आर्थिक आंकड़ों के बाद मंदी का जोखिम बढ़ने की संभावना गहरा गई है। जिसकी वजह से निवेशक शेयर बेचकर पैसा निकाल रहे हैं।

Edited By: Sunil Chaurasia
Updated on: August 05, 2024 13:31 IST
दुनियाभर में शेयर बाजारों में भारी बिकवाली- India TV Paisa
Photo:AP दुनियाभर में शेयर बाजारों में भारी बिकवाली

शेयर बाजारों में पिछले हफ्ते शुरू हुई गिरावट ने सोमवार को मार्केट खुलते ही विकराल रूप धारण कर लिया। भारतीय शेयर बाजार 3 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं, जबकि जापान का स्टॉक मार्केट इंडेक्स Nikkei 225 तो 11 प्रतिशत से भी ज्यादा गिर गया। आम निवेशकों इस भयानक गिरावट की वजह जानने की कोशिश कर रहे हैं कि आखिर ऐसा क्या हुआ जो दुनियाभर के बाजारों में तबाही मच गई।

अमेरिका से जुड़ी हैं दुनियाभर के बाजारों में मची तबाही की जड़ें

पूरी दुनिया के शेयर बाजार में मची इस तबाही की जड़ें अमेरिका से जुड़ी हुई हैं। दरअसल, अमेरिका के ताजा आंकड़ों ने आर्थिक मंदी की चिंगारी को हवा दे दी है। यहां हम उन 5 कारणों के बारे में जानेंगे, जिनकी वजह से आज दुनियाभर के शेयर बाजारों में तबाही मची हुई है।

अमेरिका की बेरोजगारी दर

अमेरिका की बेरोजगारी दर 4.3 प्रतिशत पर पहुंच गई है। ये अक्टूबर 2021 के बाद से अमेरिका में बेरोजकारी का सबसे भयावह आंकड़ा है।

आईटी इंडस्ट्री का बुरा हाल

अमेरिकी आईटी सेक्टर में नॉन-स्टॉप छंटनी चल रही है। जिसकी वजह से पूरी दुनिया की आईटी इंडस्ट्री भारी दबाव में आ गई है।

8 महीने के निचले स्तर पर मैन्यूफैक्चरिंग पीएमआई डाटा

अमेरिका में मैन्यूफैक्चरिंग पीएमआई (परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स) डाटा जून के 48.5 के मुकाबले जुलाई में घटकर 46.8 पर आ गया। अमेरिका को मिलने वाले नए ऑर्डर में आई भार गिरावट की वजह से मैन्यूफैक्चरिंग पीएमआई 8 महीनों के निचले स्तर पर पहुंच गया है।

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले जापानी येन में मजबूती

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले जापानी करेंसी येन में मजबूती देखने को मिली है। जिससे डॉलर की बिकवाली में बढ़ोतरी होने की संभावना तेज हो गई है।

मिडल-ईस्ट में बढ़ती टेंशन

इजरायल और हमास, ईरान के बीच बढ़ते तनाव की वजह से भी दुनियाभर के शेयर बाजारों पर बुरा असर पड़ रहा है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement