Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Western Carriers Vs अर्केड डेवलपर्स Vs नॉर्दर्न आर्क कैपिटल IPO, इन 3 में किस आईपीओ में लगाएं पैसा?

Western Carriers Vs अर्केड डेवलपर्स Vs नॉर्दर्न आर्क कैपिटल IPO, इन 3 में किस आईपीओ में लगाएं पैसा?

आईपीओ निवेशकों की मौज है। एक के बाद एक आईपीओ आ रहे हैं। कई ​आईपीओ निवेशकों को बंपर मुनाफा भी दे रहे हैं। इस हफ्ते तीन आईपीओ में पैसा लगाने का मौका है।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: September 17, 2024 16:20 IST
IPO- India TV Paisa
Photo:FILE आईपीओ

सितंबर महीने में आईपीओ मार्केट में धूम है। एक के बाद एक आईपीओ खुलते जा रहे हैं। कई आईपीओ ने निवेशकों को बंपर ​कमाई भी कराई है। उनमें बजाज हाउसिंग फाइनेंस का आईपीओ टॉप पर है। इस हफ्ते तीन मेनबोर्ड आईपीओ खुले हैं, उनके नाम हैं अर्केड डेवलपर्स आईपीओ, नॉर्दर्न आर्क कैपिटल आईपीओ और वेस्टर्न कैरियर्स (इंडिया) आईपीओ। इन तीनों आईपीओ में निवेशक 19 सितंबर तक पैसा लगा सकते हैं। अब सवाल उठता है कि इन तीनों आईपीओ में किसमें निवेश करना सबसे अच्छा रहेगा। आइए जानते हैं। 

नॉर्दर्न आर्क कैपिटल के आईपीओ पर एक्सपर्ट बुलिश

शेयर मार्केट एक्सपर्ट तीनों में से नॉर्दर्न आर्क कैपिटल के आईपीओ पर सबसे ज्यादा बुलिश हैं। एक्सपर्ट का कहना है कि नॉर्दर्न आर्क में अगले 4-7 वर्षों में अपने ऋण पोर्टफोलियो को 5-10 गुना तक बढ़ाने की काफी संभावना है। मूल्यांकन आकर्षक लग रहा है, और यदि एनपीए कम रहता है, तो यह निश्चित रूप से इश्यू के बाद बनाए रखने के लिए एक मल्टी-बैगर हो सकता है।

क्या चल रहा है GMP

1. वेस्टर्न कैरियर इंडिया आईपीओ

ग्रे मार्केट में वेस्टर्न कैरियर इंडिया के आईपीओ को लेकर काफी तेजी है। शेयर बाजार के जानकारों के मुताबिक, कंपनी के शेयर आज ग्रे मार्केट में ₹58 के प्रीमियम पर उपलब्ध हैं। इसका मतलब है कि वेस्टर्न कैरियर इंडिया आईपीओ जीएमपी (ग्रे मार्केट प्रीमियम) आज ₹58 है, जो पिछले हफ्ते शुक्रवार को ₹30 था। इसलिए, सब्सक्रिप्शन ओपनिंग डेट से वेस्टर्न कैरियर इंडिया का आईपीओ जीएमपी लगभग दोगुना हो गया है। बाजार के जानकारों का कहना है कि दलाल स्ट्रीट पर सकारात्मक रुझान और प्राथमिक बाजार के निवेशकों की निर्णायक प्रतिक्रिया वेस्टर्न कैरियर इंडिया आईपीओ के पक्ष में बढ़ते रुझान की वजह हो सकती है।

2. अर्केड डेवलपर्स आईपीओ

निवेशक इस इश्यू को लेकर उत्साहित हैं, क्योंकि अर्केड डेवलपर्स आईपीओ का ग्रे मार्केट प्रीमियम (जीएमपी) ₹70 से बढ़कर ₹86 हो गया है। आईपीओ के ऊपरी मूल्य बैंड और वर्तमान ग्रे मार्केट प्रीमियम को ध्यान में रखते हुए, अर्केड डेवलपर्स के शेयरों के लिए अनुमानित लिस्टिंग मूल्य ₹214 है, जो इश्यू मूल्य ₹128 से 67.19 प्रतिशत प्रीमियम दर्शाता है। 

3. Northern Arc Capital IPO

नॉर्दर्न आर्क कैपिटल के शेयर की कीमत ग्रे मार्केट में ₹178 के प्रीमियम पर कारोबार कर रहा है। आईपीओ मूल्य बैंड के ऊपरी छोर और ग्रे मार्केट में मौजूदा प्रीमियम को ध्यान में रखते हुए, नॉर्दर्न आर्क कैपिटल के शेयरों की अनुमानित लिस्टिंग कीमत ₹441 प्रति शेयर थी, जो कि आईपीओ मूल्य ₹263 से 67.68% अधिक है। 'ग्रे मार्केट प्रीमियम' निवेशकों की इश्यू मूल्य से अधिक भुगतान करने की तत्परता को दर्शाता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement