Friday, October 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. आज शेयरों की खरीद-बिक्री नहीं कर पाएंगे, जानिए क्यों बंद है भारतीय शेयर बाजार

आज शेयरों की खरीद-बिक्री नहीं कर पाएंगे, जानिए क्यों बंद है भारतीय शेयर बाजार

मई के महीने में पड़ने वाली शेयर बाजार की छुट्टियों की सूची के अनुसार, मई में सिर्फ एक दिन बाजार बंद रहेगा और आज वह दिन है। इसके बाद अगला शेयर बाजार अवकाश 28 जून 2023 को बकरीद के उपलक्ष्य में होगा।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: May 01, 2023 6:45 IST
Stock Market closed today- India TV Paisa
Photo:FILE शेयर बाजार आज बंद

अगर आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं तो यह खबर आपके लिए है। आज आप शेयर बाजार में शेयरों की खरीद और बिक्री नहीं कर पाएंगे। दरअसल, महाराष्ट्र दिवस के कारण, बीएसई (बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज) और एनएसई (नेशनल स्टॉक एक्सचेंज) में ट्रेडिंग 1 मई 2023 2023 यानी आज बंद रहेगी। यह जानकारी बीएसई की वेबसाइट पर दी गई है।

क्या आज खुलेगा कमोडिटी बाजार

कमोडिटी डेरिवेटिव्स सेगमेंट और इलेक्ट्रॉनिक गोल्ड रिसिप्ट्स (ईजीआर) सेगमेंट मेंए ट्रेडिंग सुबह के सत्र में निलंबित रहेगी। यानी सुबह 9.00 बजे से शाम 5.00 बजे तक ट्रेडिंग निलंबित रहेगी, लेकिन यह शाम के सत्र में शाम 5.00 बजे फिर से शुरू होगी। यानी एमसीएक्स (मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज) और एनसीडीईएक्स (नेशनल कमोडिटी एक्सचेंज) पर सुबह के सत्र में ट्रेडिंग नहीं होगी। सामान्य दिनों में, भारतीय शेयर बाजार सुबह 9:15 बजे खुलता है और एनएसई और बीएसई में ट्रेडिंग गतिविधियां दोपहर 3:30 बजे तक चलती हैं। प्री-ओपन सत्र सुबह 9:00 बजे शुरू होता है और 15 मिनट बाद 9:15 बजे समाप्त होता है। कमोडिटी सेगमेंट में, एमसीएक्स और एनसीडीईएक्स पर ट्रेडिंग सुबह 9:00 बजे शुरू होती है। कमोडिटी सेगमेंट में ट्रेडिंग दो सत्रों - सुबह और शाम के सत्र में होती है।

मई में कितने दिन बंद रहेगा शेयर बाजार

मई के महीने में पड़ने वाली शेयर बाजार की छुट्टियों की सूची के अनुसार, मई में सिर्फ एक दिन बाजार बंद रहेगा और आज वह दिन है। इसके बाद अगला शेयर बाजार अवकाश 28 जून 2023 को बकरीद के उपलक्ष्य में होगा। बकरीद के बाद, इस साल जुलाई के महीने में शेयर बाजार की छुट्टी नहीं होगी क्योंकि बकरीद के बाद अगला शेयर बाजार अवकाश 15 अगस्त 2023 को स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए होगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement