Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. शापूर पालोनजी समेत इन 5 कंपनियों को IPO लाने की मिली मंजूरी, पढ़ें पूरी खबर

शापूर पालोनजी समेत इन 5 कंपनियों को IPO लाने की मिली मंजूरी, पढ़ें पूरी खबर

इन सभी फर्मों ने मार्च और जून के बीच सेबी के पास अपने आईपीओ संबंधी दस्तावेज दाखिल किए थे। उन्हें पांच से लेकर 13 सितंबर के बीच सेबी की तरफ से मंजूरी का पत्र मिल गया। एफकॉन्स इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड का 7,000 करोड़ रुपये का आईपीओ लाने का प्रस्ताव है।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: September 16, 2024 23:16 IST
IPO- India TV Paisa
Photo:FILE आईपीओ

शापूरजी पालोनजी समूह की इंजीनियरिंग एवं निर्माण कंपनी एफकॉन्स इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (एआईएल) समेत पांच कंपनियों को आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के जरिये धन जुटाने के लिए बाजार नियामक सेबी की मंजूरी मिल गई है। भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) की तरफ से सोमवार को जारी एक अपडेट से पता चला कि पांच कंपनियों की तरफ से दाखिल आईपीओ मंजूरी संबंधी आवेदन को स्वीकृति मिल गई है। सेबी की मंजूरी हासिल करने वाली कंपनियों में एफकॉन्स के अलावा गोदावरी बायोरिफाइनरीज, शिवालिक इंजीनियरिंग इंडस्ट्रीज लिमिटेड, क्वाड्रेंट फ्यूचर टेक और एनवायरो इन्फ्रा इंजीनियर्स शामिल हैं। 

आईपीओ संबंधी दस्तावेज दाखिल किए थे

इन सभी फर्मों ने मार्च और जून के बीच सेबी के पास अपने आईपीओ संबंधी दस्तावेज दाखिल किए थे। उन्हें पांच से लेकर 13 सितंबर के बीच सेबी की तरफ से मंजूरी का पत्र मिल गया। एफकॉन्स इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड का 7,000 करोड़ रुपये का आईपीओ लाने का प्रस्ताव है। इसमें 1,250 करोड़ रुपये के नए शेयरों के साथ प्रवर्तक फर्म गोस्वामी इन्फ्राटेक प्राइवेट लिमिटेड की तरफ से 5,750 करोड़ रुपये तक की बिक्री पेशकश की जाएगी। फिलहाल प्रवर्तक एवं प्रवर्तक समूह कंपनियों के पास एफकॉन्स में 99.48 प्रतिशत हिस्सेदारी है। एथनॉल और जैव-आधारित रसायन निर्माता गोदावरी बायोरिफाइनरीज लिमिटेड के आईपीओ में 325 करोड़ रुपये के नए निर्गम और प्रवर्तकों एवं एक निवेशक की तरफ से 65.27 लाख इक्विटी शेयरों की बिक्री पेशकश की जाएगी। दस्तावेजों के मसौदे के मुताबिक, इंजीनियरिंग कंपनी शिवालिक इंजीनियरिंग इंडस्ट्रीज का आईपीओ 335 करोड़ रुपये के नए निर्गम और प्रवर्तकों एवं अन्य शेयरधारकों की तरफ से 41.3 लाख इक्विटी शेयरों की बिक्री पेशकश का मिश्रण है। 

275 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य

वहीं क्वाड्रेंट फ्यूचर टेक पूरी तरह से नए निर्गम जारी कर अपने आईपीओ के माध्यम से 275 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य बना रही है। इसके अलावा दूषित जलशोधन परियोजनाओं से जुड़ी एनवायरो इन्फ्रा इंजीनियर्स का आईपीओ 4.42 करोड़ इक्विटी शेयरों के नए निर्गम और प्रवर्तकों द्वारा 52.68 लाख शेयरों की बिक्री पेशकश का संयोजन है। इस बीच, बाजार नियामक ने अहमदाबाद स्थित आर्मी इन्फोटेक के आईपीओ संबंधी मसौदा दस्तावेज को लौटा दिया है। कंपनी के प्रस्तावित आईपीओ में पूरी तरह से 250 करोड़ रुपये के नए निर्गम जारी होने वाले थे। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement