Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. इस ऑटो एंसिलरी कंपनी के स्टॉक ने निवेशकों को किया मालामाल, अब ​तक दिया 17,015% का बंपर रिटर्न

इस ऑटो एंसिलरी कंपनी के स्टॉक ने निवेशकों को किया मालामाल, अब ​तक दिया 17,015% का बंपर रिटर्न

आपको बता दें कि ऊनो मिंडा लगातार अपने प्रोडक्ट प्रोर्टफोलियो में विस्तार कर रही है। गाड़ियों के स्विच, इंफोटेनमेंट सिस्टम, हॉर्न, लाइट्स,अलॉय व्हील से लेकर तमाम वो प्रोडक्ट बना रही है जो टू-व्हीलर, 3-व्हीलर, 4-व्हीलर के साथ ही कॉमर्शियल वीइकल और ऑफ-रोड वीइकल्स में इस्तेमाल होता है।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: July 15, 2024 6:00 IST
 UNO Minda- India TV Paisa
Photo:UNO MINDA ऊनो मिंडा

Multibagger Stocks: हाल के वर्षों में ऑटो एंसिलरी कंपनियों के शेयर में जबरदस्त तेजी दर्ज की गई है। इसकी वजह देश में गाड़ियों की बिक्री तेजी से बढ़ना है। गाड़ियों की मांग बढ़ने से ऑटो पार्ट्स की मां बढ़ी ​है, जिससे इन कंपनियों को बंपर मुनाफा हो रहा है। इसके चलते कई ऑटो एंसिलरी कंपनियों के स्टॉक मल्टीबैगर बनकर निवेशकों को मालामाल करने का काम किया है। ऊनो मिंडा (UNO Minda) ऐसी ही एक ऑटो एंसिलरी कंपनी है। इस कंपनी के स्टॉक ने अब तक अपने निवेशकों को 17,015% का बंपर रिटर्न दिया है। आपको बता दें कि फरवरी 2007 में ऊनो मिंडा के स्टॉक का भाव सिर्फ 6 रुपये था जो अब बढ़कर 1,026.90 रुपये पहुंच गया है। आपको बता दें कि गोल्डनमैन सैक्स ने यूनो मिंडा के शेयर पर खरीदारी की रेटिंग को जारी रखते हुए अपने टारगेट प्राइस को बढ़ाते हुए 1350 रुपए कर दिया है।

क्यों स्टॉक में शानदार तेजी जारी

आपको बता दें कि ऊनो मिंडा लगातार अपने प्रोडक्ट प्रोर्टफोलियो में विस्तार कर रही है। गाड़ियों के स्विच, इंफोटेनमेंट सिस्टम, हॉर्न, लाइट्स,अलॉय व्हील से लेकर तमाम वो प्रोडक्ट बना रही है जो टू-व्हीलर, 3-व्हीलर, 4-व्हीलर के साथ ही कॉमर्शियल वीइकल और ऑफ-रोड वीइकल्स में इस्तेमाल होता है। आसान भाषा में कहें तो यह कंपनी ऑटो कंपनियों को स्विचिंग सिस्टम, लाइटिंग सिस्टम, एग्जास्ट सिस्टम, सीटिंग सिस्टम और एलॉय व्हील्स से जुड़े प्रोडक्ट को मैन्युफैक्चर करके देती है। अब कंपनी इलेक्ट्रिक गाड़ियों के सेगमेंट में भी काम कर रही है। मार्केट में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की मांग बढ़ने के बाद अब चार्जिंग बनाने का ऐलान किया है। कंपनी ने घरेलू चार्जिंग के लिए डिजाइन किए गए वॉल-माउंटेड एसी चार्जर के लिए स्टारचार्ज एनर्जी पीटीई के साथ एक तकनीकी लाइसेंस समझौता किया है। 

एक से बढ़कर एक प्रोडक्ट 

कंपनी के पोर्टफोलियो में एक से बढ़कर एक प्रोडक्ट है। संगीत के शौकीन लोगों के लिए कंपनी शानदार इंफोटेनमेंट सिस्टम और स्पीकर्स बनाती है। ऊनो मिंडा ने जापानी कंपनी ओंकायो (Onkyo) के साथ मिलकर स्पीकर बनाती है। जापानी कंपनी टेक्नॉलजी और क्वॉलिटी के मामले में अव्वल है। ऐसे में मिंडा ओंकायो के 3-वे ओवल पावर कार स्पीकर्स भी साउंड क्वॉलिटी के मामले में जबरदस्त हैं। ऊनो मिंडा कार स्पीकर्स की खासियत की तो ये 400 वॉट का मैक्सिमम पावर आउटपुट देते हैं और इसकी ऑडियो फिडेलिटी शानदार है। 

कंपनी की वित्तीय स्थिति

ऊनो मिंडा की वित्तीय स्थिति पर नजर डालें तो कंपनी लगातार मजबूत हो रही है। 2023 में कंपनी का रेवन्यू 6,657.96 रुपये था जो 2024 में बढ़कर 8,983.30 रुपये पहुंच गया है। इस दौरान शुद्ध लाभ 426.77 करोड़ रुपये से बढ़कर 585.83 करोड़ रुपये पहुंच गया। अगर 2021 और 2022 में कंपनी का मुनाफा देखें तो क्रमश: 118.98 और 196.03 करोड़ रुपये रहा था। इस तरह कंपनी के मुनाफे में जोरदार उछाल देखने को मिल रहा है। यह कंपनी के प्रोडक्ट प्रोर्टफोलियो के विस्तार और मांग बढ़ने से हो रहा है। ऊनो मिंडा के प्रोडक्ट क्वालिटी उम्दा होने से ग्राहकों को लगातार भरोसा बढ़ता जा रहा है। इससे सेल में लगातार वृद्धि हो रही है। इसका फायदा कंपनी को मिल रहा है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement