Friday, September 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. TCS Q1 Results : दिग्गज IT कंपनी TCS का मुनाफा 8.7% बढ़ा, रेवेन्यू में भी उछाल, आपके पास शेयर है तो मिलेगा डिविडेंड

TCS Q1 Results : दिग्गज IT कंपनी TCS का मुनाफा 8.7% बढ़ा, रेवेन्यू में भी उछाल, आपके पास शेयर है तो मिलेगा डिविडेंड

टीसीएस का शुद्ध लाभ सालाना आधार पर 8.7 प्रतिशत बढ़कर 12,040 करोड़ रुपये रहा। एक साल पहले की समान अवधि में टीसीएस का शुद्ध लाभ 11,074 करोड़ रुपये रहा था। कंपनी ने डिविडेंड की भी घोषणा की है।

Edited By: Pawan Jayaswal
Updated on: July 11, 2024 16:56 IST
टीसीएस का रिजल्ट- India TV Paisa
Photo:FILE टीसीएस का रिजल्ट

TCS Q1 Results : देश की सबसे बड़ी सूचना प्रौद्योगिकी (IT) सेवा कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) का चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में एकीकृत शुद्ध लाभ सालाना आधार पर 8.7 प्रतिशत बढ़कर 12,040 करोड़ रुपये रहा। एक साल पहले की समान अवधि में टीसीएस का शुद्ध लाभ 11,074 करोड़ रुपये रहा था। टाटा समूह की कंपनी ने गुरुवार को अप्रैल-जून, 2024 तिमाही के वित्तीय नतीजे जारी करते हुए कहा कि आलोच्य अवधि में उसका राजस्व 5.4 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 62,613 करोड़ रुपये हो गया।

तिमाही आधार पर घटा शुद्ध लाभ

हालांकि, जनवरी-मार्च, 2024 तिमाही की तुलना में टीसीएस का शुद्ध लाभ 3.1 प्रतिशत घटा है। टीसीएस के मुख्य कार्यपालक अधिकारी एवं प्रबंध निदेशक के कृतिवासन ने एक विज्ञप्ति में कहा, "मुझे उद्योगों और बाजारों में चौतरफा वृद्धि के साथ नए वित्त वर्ष की मजबूत शुरुआत की जानकारी देते हुए खुशी हो रही है।" कृतिवासन ने कहा कि कंपनी अपने ग्राहक संबंधों का विस्तार, उभरती प्रौद्योगिकियों में नई क्षमताओं का सृजन और फ्रांस में एआई-केंद्रित टीसीएस पेसपोर्ट, अमेरिका में आईओटी प्रयोगशाला और लैटिन अमेरिका, कनाडा एवं यूरोप में आपूर्ति केंद्रों का विस्तार करने सहित नवाचार में निवेश को जारी रखे हुए है।

निवेशकों को मिलेगा डिविडेंड

कंपनी के मुख्य वित्तीय अधिकारी समीर सेकसरिया ने कहा कि जून तिमाही में वार्षिक वेतन वृद्धि के सामान्य प्रभाव के बावजूद टीसीएस ने मजबूत परिचालन मार्जिन हासिल किया है। टीसीएस के मुख्य मानव संसाधन अधिकारी मिलिंद लक्कड़ ने कहा, "मुझे अपनी वार्षिक वेतन वृद्धि प्रक्रिया के सफल समापन की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। कर्मचारियों से जुड़ाव और उनके विकास पर लगातार ध्यान रहने से हम कर्मचारियों को बनाए रखने और मजबूत कारोबारी प्रदर्शन को दर्शाने में सफल रहे। शुद्ध कर्मचारियों की संख्या में वृद्धि बेहद संतुष्टि की बात है।" इसके साथ ही टीसीएस ने एक रुपये के हरेक इक्विटी शेयर पर 10 रुपये का अंतरिम लाभांश देने की घोषणा की है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement