Saturday, September 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. टाटा टेक्नोलॉजीज के IPO के लिए लगाई है बोली, जानें कंपनी ने कितनी तय की प्रति शेयर की कीमत

टाटा टेक्नोलॉजीज के IPO के लिए लगाई है बोली, जानें कंपनी ने कितनी तय की प्रति शेयर की कीमत

टाटा टेक्नोलॉजीज ने कुल आवेदन के मामले में भारतीय शेयर मार्केट के सबसे बड़े आईपीओ एलआईसी को भी पीछे छोड़ दिया है। टाटा टेक्नोलॉजीज के आईपीओ को 69.43 गुना सब्सक्रिप्शन मिला है।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: November 26, 2023 16:06 IST
टाटा टेक्नोलॉजीज- India TV Paisa
Photo:FILE टाटा टेक्नोलॉजीज

टाटा टेक्नोलॉजी के आईपीओ ने पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। करीब 20 साल बाद आया टाटा ग्रुप का यह आईपीओ ने सभी को पीछे छोड़ते हुए अपने नाम सबसे ज्यादा बोली पाने वाला आईपीओ बन यगा है। आपको बता दें कि रिटेल निवेशकों के द्वारा 69.43 गुना सब्सक्रिप्शन मिला है। वहीं, क्यूआईबी (Qualified Institutional Buyers) हिस्से के लिए  141.86 गुना बोलियां मिली है, जबकि गैर-संस्थागत निवेशकों के लिए आरक्षित हिस्से को 57.73 गुना सब्सक्राइब किया गया है। इस आईपीओ के लेकर छोटे निवेशकों में दिवानगी देखने को मिली है। ऐसे में संभव है कि आपने भी इस आईपीओ में पैसा लगाया होगा। अब पैसा लगाने की बात तो पुरानी हो गई। क्या आपको पता है कि कंपनी​ ने इस आईपीओ के लिए प्रति शेयर क्या प्राइस तय किया है? 

आपको बता दें कि टाटा टेक्नोलॉजीज ने अपने आईपीओ (आरंभिक सार्वजनिक पेशकश) के तहत पेशकश मूल्य को 500 रुपये प्रति शेयर पर अंतिम रूप दिया है। टाटा मोटर्स ने शेयर बाजार को बताया कि टाटा टेक्नोलॉजीज लिमिटेड ने आईपीओ के तहत बुक रनिंग लीड मैनेजरों के परामर्श से पेशकश मूल्य को 500 रुपये प्रति शेयर पर अंतिम रूप दिया है।

यह कीमत सभी के लिए लागू होगी

दो रुपये अंकित मूल्य वाले शेयर के लिए यह कीमत एंकर निवेशकों सहित सभी के लिए लागू होगी। टाटा टेक्नोलॉजीज के आईपीओ को निर्गम के अंतिम दिन शुक्रवार को 69.43 गुना अभिदान मिला था। करीब दो दशक में टाटा समूह की किसी कंपनी का यह पहला आईपीओ है। इससे पहले वर्ष 2004 में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) का आईपीओ आया था। एनएसई के आंकड़ों के मुताबिक 3,042.5 करोड़ रुपये के इस आईपीओ में 4,50,29,207 शेयरों की पेशकश पर कुल 3,12,64,91,040 शेयरों की बोलियां लगाई गई हैं। 

टाटा टेक्नोलॉजीज क्या करती है? 

आपको बता दें कि टाटा टेक्नोलॉजीज इंजीनियरिंग और उत्पाद विकास संबंधी डिजिटल सेवाएं मुहैया कराती है। आपको बता दें कि कंपनी के पास 12,000 से ज्‍यादा कर्मचारी हैं। कंपनी के 19 ग्‍लोबल डिलिवरी सेंटर्स हैं।. कंपनी के ग्‍लोबल डिलिवरी मॉडल तीन महाद्वीपों एशिया-प्रशांत, यूरोप और नॉर्थ अमेरिका में फैले हुए हैं। यह आईपीओ 22 नवंबर को खुला था और 24 नवंबर, 2023 को बंद हुआ था। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement