Swiggy IPO: ऑनलाइन ऑर्डर लेकर खाने का सामान पहुंचाने वाली कंपनी स्विगी का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) आज बुधवार को खुलने जा रहा है। कंपनी आईपीओ के तहत लगभग 11.3 अरब डॉलर की वैल्यूएशन चाहती है। बेंगलुरु बेस्ड कंपनी आईपीओ से 11,327 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है, जिसमें 4,499 करोड़ रुपये का नए शेयरों का इश्यू और 6,828 करोड़ रुपये का ओएफएस शामिल है। स्विगी ने आईपीओ के लिए 371 रुपये से 390 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय किया है। यह इश्यू आठ नवंबर को बंद होगा। कंपनी ने एंकर राउंड में करीब 5085 करोड़ रुपये जुटाए हैं। बुधवार सुबह कंपनी का शेयर ग्रे मार्केट में 390 रुपये के इश्यू प्राइस के मुकाबले 12 रुपये के प्रीमियम पर ट्रेड करता दिखा।
95,000 करोड़ रुपये की वैल्यूएशन
स्विगी फूड मार्केटप्लेस के CEO रोहित कपूर ने वैल्यूएशन के बारे में कहा, ‘‘हमें लगता है कि हमने इसकी कीमत सही रखी है और हम अगले कुछ दिन का इंतजार कर रहे हैं।'' स्विगी की वैल्यूएशन अपर प्राइस बैंड पर लगभग 11.3 अरब अमेरिकी डॉलर (लगभग 95,000 करोड़ रुपये) आंकी गयी है। जुलाई, 2021 में लिस्ट हुई उसकी प्रतिद्वंद्वी जोमैटो की मार्केट वैल्यूएशन 2.13 लाख करोड़ रुपये है। कपूर ने एक इंटरव्यू में कहा, ‘‘हमारा मूल्य निर्धारण 371-390 रुपये प्रति शेयर के दायरे में है, जो लगभग 11.3 अरब डॉलर के बराबर है।’’
क्या कम की गयी है वैल्यूएशन?
स्विगी की वैल्यूएशन में कटौती को लेकर मीडिया में आई खबरों के बारे में पूछने पर कपूर ने स्पष्ट किया कि मूल्यांकन में कोई कमी नहीं की गई है, क्योंकि कंपनी का वास्तविक मूल्य तब तय होता है, जब वास्तव में लेनदेन होता है। उन्होंने कहा, ‘‘यह सब मीडिया में कीमत के बारे में अटकलें हैं। इसलिए मामले का तथ्य यह है कि मूल्य में न तो वृद्धि हुई है और न ही कमी आई है। मूल्य बिल्कुल वहीं है, जहां इसे होना चाहिए। मैं बस यह स्पष्ट रूप से रिकॉर्ड पर रखना चाहता हूं कि वैल्यूएशन में कोई कमी नहीं आई है। एक सर्च प्रोसेस थी और अंत में वह वैल्यू तय हुई, जिसके बारे में हम सामूहिक रूप से बहुत अच्छा महसूस करते हैं।’’