Saturday, September 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Stock market today : शनिवार होने के बावजूद आज खुलेगा शेयर बाजार, जानिए क्या रहेगी टाइमिंग

Stock market today : शनिवार होने के बावजूद आज खुलेगा शेयर बाजार, जानिए क्या रहेगी टाइमिंग

यह एनएसई द्वारा आयोजित इस साल तीसरा स्पेशल लाइव ट्रेडिंग सेशन है। इससे पहले 2 मार्च और 18 मई को स्पेशल लाइव ट्रेडिंग सेशन आयोजित हुए थे। डिजास्टर रिकवरी साइट किसी भी क्रिटिकल इंस्टीट्यूशन के लिए काफी अहम मानी जाती है।

Written By: Pawan Jayaswal
Published on: September 28, 2024 9:19 IST
शेयर मार्केट न्यूज- India TV Paisa
Photo:FILE शेयर मार्केट न्यूज

Stock Market Today : आमतौर पर शनिवार और रविवार को भारतीय शेयर बाजार बंद रहता है। यहां कोई कामकाज नहीं होता। लेकिन आज शनिवार होने के बावजूद शेयर बाजार कुछ समय के लिये खुला रहेगा। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज यानी एनएसई आज शनिवार को अपनी डिजास्टर रिकवरी साइट पर मॉक ट्रेडिंग सेशन आयोजित करेगा। एनएसई ने एक सर्कुलर जारी कर कहा कि 28 सितंबर को कैपिटल मार्केट सेगमेंट में मॉक ट्रेडिंग सेशन चलेगा। साथ ही टेस्टिंग फ्यूचर्स एंड ऑप्शंस (F&O) में भी ट्रेडिंग होगी। इस दौरान डिजास्टर रिकवरी साइट पर स्विच-ओवर किया जाएगा। ऐसा इसलिए हो रहा है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि किसी इमरजेंसी में भी स्टॉक एक्सचेंज की सर्विस पर कोई असर न पड़े और कामकाज सुचारू रूप से चल सकें।

कितने बजे खुलेगा बाजार

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने सर्कुलर में बताया कि शनिवार को मॉक ट्रेडिंग सेशन दोपहर 12 बजे से 1 बजे के बीच आयोजित होगा। इसके अलावा 30 सितंबर से 3 अक्टूबर तक डिजास्टर रिकवरी साइट पर लाइव ट्रेडिंग सेशन भी होगा। इसका मकसद किसी भी विपरीत परिस्थिति के दौरान सिस्टम की रिएक्टिविटी का और अधिक आकलन करना है। यह एनएसई द्वारा आयोजित इस साल तीसरा स्पेशल लाइव ट्रेडिंग सेशन है। इससे पहले 2 मार्च और 18 मई को स्पेशल लाइव ट्रेडिंग सेशन आयोजित हुए थे। डिजास्टर रिकवरी साइट किसी भी क्रिटिकल इंस्टीट्यूशन के लिए काफी अहम मानी जाती है। 

T+0 सेटलमेंट सायकल

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने अभी के लिए  T+0 सेटलमेंट सिस्टम पर रोक लगा दी है। यह सिस्टम 30 सितंबर से लागू होना था। एनएसई ने एक नोटिफिकेशन में बताया कि अभी इस सेटलमेंट सिस्टम को रोका जा रहा है। बता दें कि साल 2002 से पहले तक T+5 सेटलमेंट का सिस्टम था। इसके बाद साल 2002 में T+3 सेटलमेंट लागू किया। फिर साल 2003 में T+2 सेटलमेंट सिस्टम आया था। इसके बाद पिछले साल जनवरी में T+1 सेटलमेंट सिस्टम आया।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement