Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. US Fed Rate Cut : शेयर बाजार में आ सकती है बड़ी गिरावट! जानिए क्यों निवेशकों को डरा देगा यह फैसला

US Fed Rate Cut : शेयर बाजार में आ सकती है बड़ी गिरावट! जानिए क्यों निवेशकों को डरा देगा यह फैसला

US Fed rate cut : अगर फेडरल रिजर्व ब्याज दर में बड़ी कटौती करता है, तो इससे अमेरिकी अर्थव्यवस्था में गंभीर संकट का संकेत मिलेगा। इस पर बाजार निगेटिव रिस्पांस दे सकता है।

Written By: Pawan Jayaswal
Updated on: September 11, 2024 12:37 IST
यूएस फेड रेट कट- India TV Paisa
Photo:REUTERS यूएस फेड रेट कट

US Fed rate cut : अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व 17-18 सिंतबर को होने वाली अपनी बैठक में प्रमुख ब्याज दर पर फैसला लेगा। इस बार पूरी उम्मीद है कि फेड रेट कट करेगा। लेकिन क्या ब्याज दरों में कटौती शेयर बाजार के लिए बड़ी पॉजिटिव खबर साबित हो सकती है? प्रमुख ब्याज दरों में कटौती आमतौर पर शेयर बाजार के लिये अच्छी खबर होती है। क्योंकि इससे सस्ती पूंजी निवेशकों के लिए उपलब्ध होती है और वे इसे बाजार में निवेश करके मुनाफा कमाते हैं। लेकिन इस बार मु्द्दा सिर्फ रेट कट नहीं है, बल्कि कितनी रेट कट होगी, यह बड़ा मुद्दा है और इसी से बाजार प्रभावित होगा। यूएस फेड ब्याज दर में बड़ी कटौती करता है, तो इससे शेयर बाजार में निगेटिव रिस्पांस देखने को मिलेगा।

0.25% रेट कट से नहीं पड़ेगा ज्यादा फर्क

अधिकतर एक्सपर्ट्स का मानना है कि फेड ब्याज दर में 25 बेसिस पॉइंट यानी 0.25% की कटौती करेगा। हालांकि, कुछ का मानना है कि फेडरल रिजर्व 0.50 फीसदी का बड़ा रेट कट भी कर सकता है। बाजार पहले ही 0.25 फीसदी रेट कट की उम्मीदों पर रिस्पांस दे चुका है। अगर फेड इतनी ही कटौती करता है, तो बाजार का रिस्पांस म्यूट रह सकता है। यानी निवेशकों में कोई अधिक एक्साइटमेंट देखने को नहीं मिलेगी।

0.50% कटौती पर मिल सकता है निगेटिव रिस्पांस

एक्सपर्ट्स का एक वर्ग मानता है कि 0.50 फीसदी की कटौती ही मार्केट सेंटीमेंट को बढ़ा सकती है। हालांकि, कुछ एक्सपर्ट्स का तर्क इसके विपरीत है। ब्याज दर में बड़ी कटौती अमेरिकी अर्थव्यवस्था की चिंतनीय स्थिति का संकेत दे सकती है। जिस पर बाजार से नकारात्मक प्रतिक्रिया देखने को मिल सकती है।

क्या कह रहे एक्सपर्ट

आनंद राठी शेयर ब्रोकर्स के सुजन हाजरा के अनुसार, ब्याज दर में 0.50 फीसदी रेट कट संभव है। उन्होंने कहा, 'हालांकि, कुछ हालिया आंकड़े, विशेष रूप से श्रम बाजार से संबंधित, अपेक्षाओं से कम रहे हैं, लेकिन ये अभी तक आर्थिक परिस्थितियों में महत्वपूर्ण गिरावट का सुझाव देने के लिए पर्याप्त नहीं है। फेड केवल तभी एक आक्रामक कटौती का विकल्प चुनेगा, जब आर्थिक दृष्टिकोण काफी खराब होंगे। अभी के लिए, स्थिति अपेक्षाकृत संतुलित दिख रही है। इसलिए बड़ी कटौती कि संभावना कम है।'

हाजरा ने कहा कि बाजार ब्याज दर में बड़ी कटौती की उम्मीद कर रहा है। 0.25 फीसदी की कटौती कुछ मार्केट पार्टिसिपेंट्स को निराश कर सकती है, जो फेड से एग्रेसिव एक्शन की उम्मीद कर रहे हैं। दूसरी तरफ 0.50% रेट कट से अधिक नकारात्मक प्रतिक्रिया हो सकती है, क्योंकि इसे फेड द्वारा आर्थिक दृष्टिकोण के बारे में अधिक चिंता के संकेत के रूप में देखा जा सकता है। उन्होंने कहा कि 0.25 फीसदी की रेट कट ग्लोबल फाइनेंशियल मार्केट के लिए कम परेशान करने वाली बात होगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement