Sunday, October 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. NDA की वापसी से उछला शेयर बाजार, सेंसेक्स में 2303 अंकों की तेजी, निवेशकों को हुई बंपर कमाई

NDA की वापसी से उछला शेयर बाजार, सेंसेक्स में 2303 अंकों की तेजी, निवेशकों को हुई बंपर कमाई

आपको बता दें कि आम चुनाव के परिणाम में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को उम्मीद से कम बहुमत मिलने से मंगलवार को बाजारों में भारी गिरावट आई थी।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: June 05, 2024 15:40 IST
Stocks Jumps - India TV Paisa
Photo:FILE स्टॉक्स में उछाल

सेंसेक्स और निफ्टी में बुधवार को शानदार तेजी लौटी। केंद्र में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की सरकार की वापसी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक बार फिर पीएम बनने की उम्मीद से यह तेजी लौटी। बीएसई सेंसेक्स 2303.19 अंक उछलकर 74,382.24 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह एनएसई निफ्टी 735.85 अंकों की तेजी के साथ 22,620.35 अंक पर पहुंच गया। आज बाजार में बैंकिंग, आईटी, फार्मा, एफएमसीजी, ऑटो समेत तमाम स्टॉक्स में जबरदस्त तेजी देखने को मिली। 

निवेशकों की संपत्ति 13 लाख करोड़ बढ़ी

शेयर बाजार में जबरदस्त तेजी लौटने से आज निवेशकों को जबरदस्त कमाई हुई। निवेशकों की संपत्ति एक दिन में करीब 13 लाख करोड़ बढ़ गई। दरअसल, कल बड़ी गिरावट के बाद बीएसई पर सूचीबद्ध कंपनियों का मार्केट कैप घटकर 3.94 लाख करोड़ रह गया था जो आज तेजी लौटने से 4.07 लाख करोड़ रुपये पहुंच गया। इस तरह निवेशकों को 13 लाख करोड़ रुपये की कमाई हो गई। कल निवेशकों को 30 लाख करोड़ रुपये का बड़ा नुकसान उठाना पड़ा था। 

इन कंपनियों के स्टॉक्स में लौटी खरीदारी

आपको बता दें कि आम चुनाव के परिणाम में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को उम्मीद से कम बहुमत मिलने से मंगलवार को बाजारों में भारी गिरावट आई थी। सेंसेक्स में सूचीबद्ध 30 कंपनियों में से महिंद्रा एंड महिंद्रा, हिंदुस्तान यूनिलीवर, एशियन पेंट्स, इंडसइंड बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और नेस्ले के शेयर में सबसे अधिक तेजी आई। एशियाई बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी फायदे में रहा, जबकि चीन का शंघाई कम्पोजिट, हांगकांग का हैंगसेंग और जापान का निक्की नुकसान में रहे। अमेरिकी बाजार मंगलवार को सकारात्मक रुख के साथ बंद हुए। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.04 प्रतिशत की गिरावट के साथ 77.49 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) पूंजी बाजार में मंगलवार को बिकवाल रहे और शुद्ध रूप से 12,436.22 करोड़ रुपये की कीमत के शेयर बेचे। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement