Thursday, July 04, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. स्टॉक मार्केट निवेशक सौदे की कर लें तैयारी, आज भी खुलेगा शेयर बाजार

स्टॉक मार्केट निवेशक सौदे की कर लें तैयारी, आज भी खुलेगा शेयर बाजार

छुट्टी के दिन खुलने रहे शेयर बाजार में सभी स्टॉक में 5% का सर्किट होगा। हालांकि, 2% सर्किट वाली कंपनियों के सर्किट में कोई बदलाव नहीं होगा। वहीं, शनिवार को किए गए ट्रेड का सेटलमेंट सोमवार को होगा।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: May 18, 2024 6:00 IST
Stock Market - India TV Paisa
Photo:PTI शेयर बाजार

अगर आप शेयर बाजार निवेशक हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। शानिवार होने के बावजूद आज भी शेयर बाजार खुलेगा। यानी आप शेयरों की खरीद—बिक्री कर पाएंगे। आपको बता दें कि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) और बीएसई शनिवार को शेयर और इक्विटी वायदा-विकल्प खंड में विशेष कारोबारी सत्र आयोजित करेंगे। बाजार में किसी व्यवधान का मुकाबला करने की तैयारियों का परीक्षण करने के लिए यह कारोबारी सत्र आयोजित किया जा रहा है।

दो ट्रेडिंग सेशन का आयोजन होगा

विशेष कारोबारी सत्र में प्राथमिक साइट (पीआर) से आपदा बहाली (डीआर) साइट पर कारोबारी के दौरान जाया जाएगा। दो सत्र होंगे - पहला पीआर से सुबह सवा नौ बजे से सुबह 10 बजे तक, और दूसरा डीआर साइट से सुबह 11:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक। विशेष सत्र के दौरान सभी प्रतिभूतियों, जिन पर वायदा-विकल्प उत्पाद उपलब्ध हैं, का अधिकतम मूल्य दायरा पांच प्रतिशत होगा। पहले से ही दो प्रतिशत या उससे कम मूल्य दायरे में मौजूद प्रतिभूतियां अपने संबंधित दायरे में उपलब्ध रहेंगी। शेयर बाजारों ने अलग-अलग परिपत्रों में कहा, ''एक्सचेंज शनिवार, 18 मई, 2024 को शेयर और इक्विटी वायदा-विकल्प खंड में प्राथमिक साइट से आपदा बहाली साइट पर कारोबार के दौरान ‘स्विच’ करने के लिए एक विशेष ‘लाइव’ कारोबारी सत्र आयोजित करेगा।'' 

दो मार्च भी इसी तरह खुला था बाजार 

इससे पहले, एनएसई और बीएसई ने दो मार्च को इसी तरह के कारोबारी सत्र आयोजित किए थे। ये कारोबारी सत्र बाजार नियामक सेबी और उनकी तकनीकी सलाहकार समिति के साथ चर्चा के आधार पर आयोजित किए जा रहे हैं। इस पहल का मकसद किसी भी अप्रत्याशित घटना को संभालाने के लिए इनकी तैयारियों का आकलन करना है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement