Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. शेयर बाजार में लगातार दूसरे दिन हरे निशान पर बंद, सेंसेक्स निफ्टी एक सप्ताह के उच्चस्तर पर

शेयर बाजार में लगातार दूसरे दिन हरे निशान पर बंद, सेंसेक्स निफ्टी एक सप्ताह के उच्चस्तर पर

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 147.20 अंक यानी 0.86 प्रतिशत मजबूत होकर 17,233.45 अंक पर बंद हुआ।

Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: December 28, 2021 17:51 IST
शेयर बाजार में लगातार...- India TV Paisa
Photo:AP

शेयर बाजार में लगातार दूसरे दिन हरे निशान पर बंद, सेंसेक्स निफ्टी एक सप्ताह के उच्चस्तर पर 

Highlights

  • सेंसेक्स मंगलवार को 477 अंक उछलकर उच्चस्तर पर पहुंच गया
  • ऊर्जा, आईटी, दवा और बैंक शेयरों में तेजी से बाजार लाभ में रहा
  • सेंसेक्स 477.24 अंक की तेजी के साथ 57,897.48 अंक पर बंद

मुंबई। शेयर बाजारों में तेजी लगातार दूसरे दिन भी जारी रही और बीएसई सेंसेक्स मंगलवार को 477 अंक उछलकर एक सप्ताह से अधिक के उच्चस्तर पर पहुंच गया। वैश्विक बाजारों में मजबूत रुख के बीच ऊर्जा, आईटी, दवा और बैंक शेयरों में तेजी से बाजार लाभ में रहा। तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 477.24 अंक यानी 0.83 प्रतिशत की तेजी के साथ 57,897.48 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स के 28 शेयर लाभ में जबकि दो नुकसान में रहे। इसी प्रकार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 147.20 अंक यानी 0.86 प्रतिशत मजबूत होकर 17,233.45 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी में शामिल 50 शेयरों में 48 लाभ में जबकि दो नुकसान में रहे। सेंसेक्स के शेयरों में करीब तीन प्रतिशत की तेजी के साथ एशियन पेंट्स सर्वाधिक लाभ में रही। इसके अलावा, सन फार्मा 2.59 प्रतिशत की तेजी रही।

कोविड-19 दवा मॉलनुपिरेविर को मंजूरी के साथ अन्य दवा कंपनियों के शेयरों में भी तेजी रही। प्रमुख शेयरों में रिलायंस इंडस्ट्रीज 1.18 प्रतिशत, इन्फोसिस एक प्रतिशत से अधिक, एचडीएफसी बैंक 0.74 प्रतिशत मजबूत हुए। महिंद्रा एंड महिंद्रा, एनटीपीसी अल्ट्राटेक सीमेंट, टाइटन, एलएंडटी तथा टेक महिंद्रा भी लाभ में रहे। दूसरी तरफ केवल दो शेयर इंडसइंड बैंक और पावरग्रिड नुकसान में रहे। कोटक सिक्योरिटीज के इक्विटी शोध प्रमुख श्रीकांत चौहान ने कहा, ‘‘वैश्विक शेयर बाजारों में तेजी से घरेलू बाजार को समर्थन मिला।

कोरोना वायरस के नये स्वरूप ओमीक्रोन को लेकर चिंता, प्रमुख विकसित देशों में आने वाले समय में नीतिगत दर में वृद्धि की संभावना और दुनियाभर में मुद्रास्फीति को लेकर चिंता से हाल में आयी गिरावट के बाद वैश्विक बाजारों में तेजी लौटी है।’’ जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा कि अमेरिका बाजार में मजबूती (एस एंड पी 500 सोमवार को रिकार्ड ऊंचाई पर) और कच्चे तेल के दाम में तेजी से संकेत मिलता है कि हालांकि कोरोना वायरस के नये स्वरूप ओमीक्रोन से संक्रमण तेजी से फैल रहा है लेकिन इसका आर्थिक गतिविधियों पर प्रभाव पड़ने की आशंका नहीं है।

एशिया के अन्य बाजारों में चीन में शंघाई कंपोजिट सूचकांक, हांगकांग का हैंगसेंग, दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और जापान का निक्की लाभ में रहे। यूरोप के प्रमुख बाजारों में भी दोपहर कारोबार के दौरान ज्यादातर में तेजी का रुख रहा। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.61 प्रतिशत बढ़कर 78.70 डॉलर प्रति बैरल रहा। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 34 पैसे की बढ़त के साथ 74.66 (अस्थायी) प्रति डॉलर पर पहुंच गया।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement