Tuesday, October 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. चांदी बन गई आज लखटकिया, सोना और महंगा, पहुंचा नए फ्रेश ऑल टाइम हाई पर, जानें करेंट भाव

चांदी बन गई आज लखटकिया, सोना और महंगा, पहुंचा नए फ्रेश ऑल टाइम हाई पर, जानें करेंट भाव

बाजार प्रतिभागी ब्याज दरों, वैश्विक संघर्षों और व्यापक आर्थिक आंकड़ों में किसी भी घटनाक्रम पर बारीकी से नजर रखेंगे, क्योंकि ये कारक सोने की दिशा तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: October 22, 2024 18:29 IST
अखिल भारतीय सर्राफा संघ के मुताबिक दोनों ही धातुओं में मांग में तेजी का रुख है।- India TV Paisa
Photo:FILE अखिल भारतीय सर्राफा संघ के मुताबिक दोनों ही धातुओं में मांग में तेजी का रुख है।

फेस्टिवल में सोने-चांदी पर फेस्टिवल का खुमार सवार है। कीमत है कि थमने का नाम ही नहीं ले रही। चांदी की कीमत मंगलवार को 1 लाख रुपये के पार चली गई। राष्ट्रीय राजधानी में सोने की कीमत 350 रुपये बढ़कर 81,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के अबतक के नए ऑल टाइम हाई पर पहुंच गई। चांदी 1,500 रुपये बढ़कर 1.01 लाख रुपये प्रति किलोग्राम के नए उच्च स्तर पर पहुंच गई, जबकि सोमवार को इसका भाव 99,500 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुआ था। अखिल भारतीय सर्राफा संघ के मुताबिक, चांदी में लगातार पांचवें दिन तेजी दर्ज की गई।

जानकार बताते हैं कि सोने की कीमतें सोमवार को एक बार फिर रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गईं, पिछले सप्ताह की तेजी जारी रही, क्योंकि अमेरिकी चुनाव को लेकर अनिश्चितता और ईरान के खिलाफ इजरायल की जवाबी कार्रवाई की आशंका ने सुरक्षित निवेश की मांग को बढ़ावा दिया।

99.9 प्रतिशत शुद्धता वाला सोना आज

खबर के मुताबिक, अखिल भारतीय सर्राफा संघ के मुताबिक दोनों ही धातुओं में मांग में तेजी का रुख है।  99.5 प्रतिशत शुद्धता वाला सोना 350 रुपये उछलकर 80,600 रुपये प्रति 10 ग्राम के नए उच्च स्तर पर पहुंच गया। इस बीच, 99.5 प्रतिशत शुद्धता वाली धातु 80,250 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी, जबकि 99.9 प्रतिशत शुद्धता वाला सोना सोमवार को 80,650 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड के सीईओ और पूर्णकालिक निदेशक अरुण मिश्रा ने कहा कि चांदी की कीमतों में मौजूदा तेजी औद्योगिक मांग, जैसे फोटोवोल्टिक अनुप्रयोगों के विस्तार, उसके बाद आभूषण और चांदी के बर्तन क्षेत्रों की मांग से प्रेरित है।

सर्राफा व्यापारियों ने कीमती धातुओं की कीमतों में उछाल का श्रेय घरेलू बाजार में औद्योगिक और पहनने योग्य क्षेत्रों में बढ़ती खपत को दिया। व्यापारियों ने कहा कि इसके अलावा, खासकर चीन में वृद्धि की चिंताओं, पश्चिम एशिया में बढ़ते भू-राजनीतिक तनाव और अधिकांश वैश्विक केंद्रीय बैंकों द्वारा ब्याज दरों पर यथास्थिति के कारण कीमतों में तेजी आई।

वायदा बाजार में क्या रहा भाव

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर वायदा कारोबार में दिसंबर डिलीवरी के लिए सोने के करार 208 रुपये बढ़कर 78,247 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गए। एमसीएक्स पर सोने की कीमतों में तेजी आई है और तेजी की गति कीमतों को ऊपर ले जा रही है। त्रिवेदी ने कहा कि जोखिम बैरोमीटर उच्च रहने के साथ, बुलियन की यह लगातार मांग निकट भविष्य में सोने की कीमतों को ऊपर ले जाने की संभावना है।

उन्होंने कहा कि बाजार प्रतिभागी ब्याज दरों, वैश्विक संघर्षों और व्यापक आर्थिक आंकड़ों में किसी भी घटनाक्रम पर बारीकी से नजर रखेंगे, क्योंकि ये कारक सोने की दिशा तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। एक्सचेंज पर दिसंबर डिलीवरी के लिए चांदी के अनुबंध 882 रुपये या 0. 91 प्रतिशत बढ़कर 98,330 रुपये प्रति किलोग्राम हो गए।

कॉमेक्स गोल्ड वायदा भाव

कॉमेक्स गोल्ड वायदा 0.30 प्रतिशत बढ़कर 2,747.10 डॉलर प्रति औंस के नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। कोटक सिक्योरिटीज में कमोडिटी रिसर्च की एवीपी कायनात चैनवाला ने कहा कि सोने की कीमतें बढ़कर 2,747 डॉलर प्रति औंस हो गईं, क्योंकि निवेशक ब्रिक्स शिखर सम्मेलन पर नजर बनाए हुए हैं, जहां रूस एक नई वैश्विक वित्तीय भुगतान प्रणाली के साथ अमेरिकी डॉलर के प्रभुत्व को चुनौती देने का लक्ष्य रखता है। वैश्विक स्तर पर, चांदी कॉमेक्स वायदा लगभग 1 प्रतिशत बढ़कर 34.41 डॉलर प्रति औंस हो गया।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement