Friday, October 04, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. अदानी ग्रुप की 10 में से आठ कंपनियों के शेयर गिरे धड़ाम, टोटल मार्केट कैप इतना घट गया

अदानी ग्रुप की 10 में से आठ कंपनियों के शेयर गिरे धड़ाम, टोटल मार्केट कैप इतना घट गया

हिंडनबर्ग ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि सेबी की चेयरपर्सन माधबी पुरी बुच और उनके पति धबल बुच ने बरमूडा तथा मॉरीशस में अस्पष्ट विदेशी कोषों में अघोषित निवेश किया था।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: August 12, 2024 20:52 IST
अंबुजा सीमेंट्स का शेयर 0.55 प्रतिशत और अदानी ग्रीन एनर्जी का शेयर 0.22 प्रतिशत चढ़कर बंद हुआ।- India TV Paisa
Photo:FILE अंबुजा सीमेंट्स का शेयर 0.55 प्रतिशत और अदानी ग्रीन एनर्जी का शेयर 0.22 प्रतिशत चढ़कर बंद हुआ।

अदानी ग्रुप की 10 सूचीबद्ध कंपनियों में से आठ कंपनियों के शेयर सोमवार को गिरावट के साथ बंद हुए। इस गिरावट के बीच अदानी ग्रुप की कंपनियों का बाजार मूल्यांकन (मार्केट कैप) कुल मिलाकर 22,064 करोड़ रुपये घट गया। ग्रुप की कंपनियों का कुल बाजार पूंजीकरण 17 लाख करोड़ रुपये है। भाषा की खबर के मुताबिक, अमेरिकी शोध एवं निवेश फर्म हिंडनबर्ग रिसर्च ने शनिवार को जारी एक रिपोर्ट में अदानी समूह के साथ बाजार नियामक सेबी की प्रमुख माधवी पुरी बुच पर भी कई आरोप लगाए हैं।

इन कंपनियों के शेयर गिरे

खबर के मुताबिक, इस रिपोर्ट के असर में शुरुआती कारोबार में समूह की कंपनियों के शेयर गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे। लेकिन कुछ समय बाद काफी हद तक गिरावट कम हो गई। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) पर कारोबार के आखिर में अदानी विल्मर का शेयर 4.14 प्रतिशत, अदानी टोटल गैस का 3.88 प्रतिशत, अदानी एनर्जी सॉल्यूशंस का 3.70 प्रतिशत, एनडीटीवी का 3.08 प्रतिशत, अदानी पोर्ट्स का 2.02 प्रतिशत, अदानी एंटरप्राइजेज का 1.09 प्रतिशत, एसीसी का 0.97 प्रतिशत और अदानी पावर का 0.65 प्रतिशत गिरा।

इन दो कंपनियों के शेयर चढ़े

अदानी ग्रुप की कंपनी अंबुजा सीमेंट्स का शेयर 0.55 प्रतिशत और अदानी ग्रीन एनर्जी का शेयर 0.22 प्रतिशत चढ़कर बंद हुआ। कारोबार के दौरान एक समय अदानी एनर्जी सॉल्यूशंस का शेयर 17 प्रतिशत, अदानी टोटल गैस का 13.39 प्रतिशत, एनडीटीवी का 11 प्रतिशत और अदानी पावर का 10.94 प्रतिशत लुढ़क गया था। अदानी ग्रीन एनर्जी के शेयर में 6.96 प्रतिशत, अदानी विल्मर में 6.49 प्रतिशत, अदानी एंटरप्राइजेज में 5.43 प्रतिशत, अदानी पोर्ट्स में 4.95 प्रतिशत, अंबुजा सीमेंट्स में 2.53 प्रतिशत और एसीसी में 2.42 प्रतिशत की गिरावट आई थी।

हिंडनबर्ग रिपोर्ट ने डाला जोरदार असर

भाषा की खबर के मुताबिक, हिंडनबर्ग ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) की चेयरपर्सन माधबी पुरी बुच और उनके पति धबल बुच ने बरमूडा तथा मॉरीशस में अस्पष्ट विदेशी कोषों में अघोषित निवेश किया था। उसने कहा कि ये वही फंड हैं जिनका कथित तौर पर विनोद अदानी ने पैसों की हेराफेरी करने और समूह की कंपनियों के शेयरों की कीमतें बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया था। विनोद अदानी, अदानी समूह के चेयरपर्सन गौतम अदानी के बड़े भाई हैं। अदानी समूह ने सेबी प्रमुख के साथ किसी भी तरह के वाणिज्यिक लेन-देन से इनकार किया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement