Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. घरेलू शेयर बाजार जोरदार तेजी के साथ बंद, सेंसेक्स 612 अंक लगा गया छलांग, निफ्टी 25,000 के पार

घरेलू शेयर बाजार जोरदार तेजी के साथ बंद, सेंसेक्स 612 अंक लगा गया छलांग, निफ्टी 25,000 के पार

शेयर बाजार में आज के कारोबार के दौरान मेटल, तेल और गैस, रियल्टी में 1-2 प्रतिशत की बढ़त के साथ सभी क्षेत्रीय सूचकांक हरे निशान में बंद हुए। बीएसई मिडकैप इंडेक्स में 0.5 प्रतिशत और स्मॉलकैप इंडेक्स में 0.2 प्रतिशत की तेजी आई।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: August 26, 2024 16:06 IST
अपोलो हॉस्पिटल्स, हीरो मोटोकॉर्प, अदानी पोर्ट्स, आयशर मोटर्स और नेस्ले इंडिया टॉप गेनर रहे।- India TV Paisa
Photo:FILE अपोलो हॉस्पिटल्स, हीरो मोटोकॉर्प, अदानी पोर्ट्स, आयशर मोटर्स और नेस्ले इंडिया टॉप गेनर रहे।

घरेलू शेयर बाजार ने कारोबारी सप्ताह के पहले सत्र यानी सोमवार को आखिरकार जोरदार बढ़त के साथ बंद हुआ। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का बेंचमार्क सेंसेक्स 611.90 अंक की जोरदार तेजी के साथ 81,698.11 के लेवल पर बंद हुआ। इसी तरह, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का इंडेक्स निफ्टी 50 भी 187.45 अंकों की उछाल के साथ आखिर में 25010.60 के लेवल पर बंद हुआ। व्यापक सूचकांक मिश्रित क्षेत्र में बंद हुए, जिसमें लार्ज-कैप और मिड-कैप शेयरों की अगुवाई में बढ़त दर्ज की गई।

कौन सबसे फायदे में और कौन नुकसान में

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी में सबसे ज्यादा प्रॉफिट पाने वाले शेयरों में हिंडाल्को, एनटीपीसी, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, बजाज फिनसर्व और ओएनजीसी शामिल रहे, वहीं नुकसान उठाने वालों में अपोलो हॉस्पिटल्स, हीरो मोटोकॉर्प, अदानी पोर्ट्स, आयशर मोटर्स और नेस्ले इंडिया के शेयर शामिल हैं। इसके अलावा, मेटल, तेल और गैस, रियल्टी में 1-2 प्रतिशत की बढ़त के साथ सभी क्षेत्रीय सूचकांक हरे निशान में बंद हुए। बीएसई मिडकैप इंडेक्स में 0.5 प्रतिशत और स्मॉलकैप इंडेक्स में 0.2 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गई।

खबरों में रहीं ये कंपनियां

ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन फार्मास्यूटिकल्स को पंजाब राज्य जीएसटी प्राधिकारियों से अनुकूल ऑर्डर हासिल हुआ है, जिसके परिणामस्वरूप कारण बताओ नोटिस से संबंधित कार्यवाही खारिज कर दी गई है। इधर, पेटीएम की मूल कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस के शेयरों में सोमवार को करीब 9% तक की गिरावट आई। कंपनी के लिए नए नियामक मुद्दों का खुलासा हुआ। निवेशकों ने पिछले शुक्रवार को अमेरिकी फेड अध्यक्ष जेरोम पॉवेल के जैक्सन होल भाषण का स्वागत किया, जिसमें उन्होंने संकेत दिया था कि नीति समायोजन का समय आ गया है।

बीएसई में सूचीबद्ध कंपनियों का कुल बाजार पूंजीकरण पिछले सत्र में लगभग ₹460 लाख करोड़ से बढ़कर रिकॉर्ड ₹462.3 लाख करोड़ हो गया, जिससे निवेशक एकल सत्र में ₹2 लाख करोड़ से अधिक धनवान हो गए। कारोबार किए गए 4,169 शेयरों में से 391 ने 52-सप्ताह के उच्चतम स्तर को छुआ, और 22 ने 52-सप्ताह के निम्नतम स्तर को छुआ। इसके अतिरिक्त, 475 शेयर ऊपरी सर्किट सीमा में बंद हो गए, और 257 शेयर निचले सर्किट पर पहुंच गए।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement