Monday, September 30, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. शेयर बाजार गिरावट के साथ हुआ ओपन, सेंसेक्स-निफ्टी दोनों तेज लुढ़के, इन शेयरों में दिखी हलचल

शेयर बाजार गिरावट के साथ हुआ ओपन, सेंसेक्स-निफ्टी दोनों तेज लुढ़के, इन शेयरों में दिखी हलचल

निफ्टी पर जेएसडब्ल्यू स्टील, एनटीपीसी, हिंडाल्को, टाटा स्टील, बीपीसीएल प्रमुख लाभ में रहे, जबकि हीरो मोटोकॉर्प, टेक महिंद्रा, नेस्ले, इंफोसिस और एमएंडएम नुकसान में रहे।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: September 30, 2024 10:10 IST
शेयर बाजार में बीते कई दिनों से तमाम शेयर लगातार कमजोर हो रहे हैं। - India TV Paisa
Photo:FILE शेयर बाजार में बीते कई दिनों से तमाम शेयर लगातार कमजोर हो रहे हैं।

घरेलू शेयर बाजार में कमजोरी का रुख देखा गया। सप्ताह के पहले कारोबारी सत्र में सोमवार को बेंचमार्क इक्विटी इंडेक्स ने गिरावट के साथ शुरुआत की। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) निफ्टी 50, 0.28% गिरकर 26,106 पर खुला, जबकि बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) सेंसेक्स 288 अंक बढ़कर 85,284 पर खुला। कारोबार की शुरुआत में व्यापक सूचकांक लाल निशान में खुले। इसके अलावा, बैंक निफ्टी इंडेक्स भी 173 अंक गिरकर 53,661 पर खुला।

टॉप गेनर और टॉप लूजर स्टॉक्स

कारोबार की शुरुआत में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी 50 में हिंडाल्को, एनटीपीसी, जेएसडब्ल्यू स्टील, टाटा स्टील और ब्रिटानिया टॉप गेनर रहे। 30 सितंबर को निफ्टी 50 में हीरो मोटोकॉर्प, टेक महिंद्रा, कोल इंडिया, एमएंडएम और आईसीआईसीआई बैंक टॉप लूजर स्टॉक्स के तौर पर उभरे।

क्रूड की कीमतें

सोमवार सुबह डब्ल्यूटीआई क्रूड की कीमतें 0.41% बढ़कर 68.46 डॉलर पर कारोबार कर रही हैं, जबकि ब्रेंट क्रूड की कीमतें 0.42% बढ़कर 71.84 डॉलर पर कारोबार कर रही हैं। फाइनेंशियल एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, अमेरिकी डॉलर सूचकांक (DXY), जो छह विदेशी मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के मूल्य को मापता है, 0.03% बढ़कर 100.45 पर कारोबार कर रहा था।

ये शेयर फोकस में

एनएसई निफ्टी मेटल इंडेक्स 1.66 प्रतिशत तेज होकर 10,232.05 पर पहुंच गया। यह लिस्टिंग के बाद से अब तक का सबसे ऊंचा स्तर है। इंडेक्स की बढ़त में हिंडाल्को इंडस्ट्रीज लिमिटेड और टाटा स्टील लिमिटेड का सबसे ज्यादा योगदान रहा। वेलस्पन एंटरप्राइजेज लिमिटेड के शेयरों में दो दिन की गिरावट थम गई। कंपनी के शेयर में लगभग 6% की उछाल देखी गई।

विदेशी निवेशकों ने सितंबर में किया इतने का निवेश

सितंबर महीने में विदेशी निवेशकों ने भारतीय इक्विटी में 57,359 करोड़ रुपये का निवेश किया। यह पिछले नौ महीनों में सबसे अधिक निवेश है। इसकी मुख्य कारण अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में कटौती है। डिपॉजिटरी के आंकड़ों के मुताबिक, इस निवेश ने 2024 में भारतीय इक्विटी में विदेशी पोर्टफोलियो निवेश को 1 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंचा दिया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement