Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. शेयर बाजार बड़ी गिरावट के साथ खुला, सेंसेक्स 540 अंक लुढ़का, निफ्टी भी फिसला, इन स्टॉक्स में हलचल

शेयर बाजार बड़ी गिरावट के साथ खुला, सेंसेक्स 540 अंक लुढ़का, निफ्टी भी फिसला, इन स्टॉक्स में हलचल

कारोबार के दौरान ओएनजीसी, हिंडाल्को, विप्रो, एलटीआईमाइंडट्री और जेएसडब्ल्यू स्टील निफ्टी 50 में टॉप लूजर थे। एशियन पेंट्स, बीपीसीएल, सन फार्मा और हीरो मोटोकॉर्प 04 सितंबर को निफ्टी 50 में एकमात्र गेनर थे।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: September 04, 2024 9:54 IST
बैंक निफ्टी इंडेक्स 230 अंक घटकर 51,459.45 पर खुला।- India TV Paisa
Photo:FILE बैंक निफ्टी इंडेक्स 230 अंक घटकर 51,459.45 पर खुला।

घरेलू शेयर बाजार ने बुधवार को जोरदार गिरावट के साथ ओपनिंग की। दोनों बेंचमार्क इक्विटी इंडेक्स लुढ़त गए। एनएसई निफ्टी 50 टूटकर 25,116.10 पर खुला, जबकि बीएसई सेंसेक्स 540 अंक गिरकर 82,015 पर खुला। व्यापक सूचकांक लाल निशान में खुले। बैंक निफ्टी इंडेक्स 230 अंक घटकर 51,459.45 पर खुला। शेयरों में, जिंदल स्टील एंड पावर, डीएलएफ और बीएचईएल में इंट्राडे मजबूती के कारण मंदी का रुझान देखा गया है, जबकि एसबीआई लाइफ 2029 तक के लक्ष्य के साथ खरीदने लायक है।

जानकारों का कहना है कि भारतीय शेयर बाजार में चुनौतीपूर्ण समय चल रहा है। ग्लोबल मार्केट में गिरावट और अमेरिकी अर्थव्यवस्था में संभावित मंदी की चिंता के चलते निवेशकों की धारणा पर असर पड़ रहा है। बाजार की सुस्त चाल में आगामी आर्थिक आंकड़ों से पहले की सतर्कता, जो फेडरल रिजर्व के ब्याज दर निर्णयों को प्रभावित कर सकती है, भी बिकवाली के दबाव में योगदान दे रही है।

इन शेयरों में हलचल

निफ्टी पर एशियन पेंट्स, बीपीसीएल, अपोलो हॉस्पिटल्स, ग्रासिम इंडस्ट्रीज, बजाज फिनसर्व सबसे ज्यादा प्रॉफिट में हैं, जबकि ओएनजीसी, विप्रो, एलटीआईमाइंडट्री, इंफोसिस और जेएसडब्ल्यू स्टील सबसे ज्यादा नुकसान में हैं। मीडिया को छोड़कर, दूसरे सभी सेक्टोरल इंडेक्स लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं, जिसमें मेटल, पीयूएस बैंक, आईटी में 1-1 फीसदी की गिरावट है।

बैन लिस्ट में हैं ये कंपनियां

एनएसई ने 4 सितंबर, 2024 को एफएंडओ प्रतिबंध में आदित्य बिड़ला फैशन एंड रिटेल, बलरामपुर चीनी मिल्स और हिंदुस्तान कॉपर को शामिल किया। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) पर उपलब्ध अनंतिम आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने 3 सितंबर, 2024 को 1,029 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे, जबकि घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) ने 1,896 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे।

एशियाई बाजार का रुझान

फाइनेंशियल एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, एशिया-प्रशांत क्षेत्र में शेयर बाजार बुधवार की सुबह  नकारात्मक दायरे में कारोबार कर रहे हैं। एशिया डॉव में 1.30% की गिरावट आई है, जबकि जापान के निक्केई 225 में 2.89% की गिरावट आई है। इसके आलावा, दक्षिण कोरिया का KOSPI सूचकांक 2.59% की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। चीन का बेंचमार्क शंघाई कंपोजिट भी 0.89% की गिरावट के साथ लाल निशान पर है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement