Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. जोश के साथ खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स ने लगाई 303 अंकों की छलांग, ये स्टॉक्स चमके, जानें निफ्टी का हाल

जोश के साथ खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स ने लगाई 303 अंकों की छलांग, ये स्टॉक्स चमके, जानें निफ्टी का हाल

कारोबार की शुरुआत में निफ्टी पर अपोलो हॉस्पिटल्स, अडानी एंटरप्राइजेज, एमएंडएम, अडानी पोर्ट्स और श्रीराम फाइनेंस प्रमुख लाभ में रहे, जबकि इंफोसिस, एलटीआईमाइंडट्री, एशियन पेंट्स, एचयूएल और एचसीएल टेक्नोलॉजीज नुकसान में रहे।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: May 31, 2024 9:57 IST
मिश्रित वैश्विक संकेतों के बावजूद भारतीय शेयर बाजार बढ़त के साथ खुले।- India TV Paisa
Photo:FILE मिश्रित वैश्विक संकेतों के बावजूद भारतीय शेयर बाजार बढ़त के साथ खुले।

सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन यानी शुक्रवार को घरेलू शेयर बाजार ने जोश के साथ ओपनिंग की है। दोनों ही मुख्य इंडेक्स ने दमदार शुरुआत की है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का बेंचमार्क सेंसेक्स सुबह  303.6 अंक की गिरावट के साथ 74189.20 के लेवल पर कारोबार करता दिखा। इसी तरह, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 95.4 अंक फिसलकर 22584.05 अंक के लेवल पर कारोबार कर रहा था। बैंक निफ्टी सूचकांक 212.80 अंक या 0.44% बढ़कर 48,895.15 पर खुला। कारोबार की शुरुआत में निफ्टी पर अपोलो हॉस्पिटल्स, अडानी एंटरप्राइजेज, एमएंडएम, अडानी पोर्ट्स और श्रीराम फाइनेंस सबसे अग्रणी फायदे वाले स्टॉक्स के तौर पर उभरे, जबकि इंफोसिस, एलटीआईमाइंडट्री, एशियन पेंट्स, एचयूएल और एचसीएल टेक्नोलॉजीज नुकसान में कारोबार करते दिखे।

इंटरनेशनल मार्केट में पॉजिटिव संकेत ने दिया बल

घरेलू शेयर मार्केट को शुक्रवार को एशियाई शेयरों में तेजी का सपोर्ट मिला है, क्योंकि अमेरिकी आर्थिक आंकड़ों के नवीनतम दौर में मंदी का संकेत मिला, जिससे फेडरल रिजर्व द्वारा इस वर्ष ब्याज दरों में कटौती शुरू करने के तर्क को बल मिला। उधर, ऑस्ट्रेलियाई और जापानी शेयरों में बढ़त देखी गई, जबकि हांगकांग में इक्विटी वायदा में शुरुआती बढ़त देखी गई। डब्ल्यूटीआई क्रूड की कीमतें शुक्रवार की सुबह 0.22% की गिरावट के साथ 77.70 डॉलर पर कारोबार कर रही हैं, जबकि ब्रेंट क्रूड की कीमतें 0.16% की गिरावट के साथ 81.73 डॉलर पर कारोबार कर रही हैं।

जीडीपी डेटा पर है सबकी नजर

देश की आर्थिक विकास दर के आंकड़े यानी जीडीपी के तिमाही आंकड़े आज जारी होने वाले हैं। निवेशकों की नजर इस अहम आंकड़े पर है। हालांकि एक्सपर्ट का मानना है कि भारतीय अर्थव्यवस्था ने चौथी तिमाही में धीमी गति के बावजूद पिछले वित्तीय वर्ष को मजबूत आधार पर खत्म किया। एनएसई पर उपलब्ध अनंतिम आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने 30 मई 2024 को 3,050 करोड़ रुपये के शेयर बेचे, जबकि घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) ने 3,433 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement