Saturday, October 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. हिंडनबर्ग के नए आरोपों के बाद क्या शेयर बाजार में आज फिर मचेगा 'कोहराम'? जानें

हिंडनबर्ग के नए आरोपों के बाद क्या शेयर बाजार में आज फिर मचेगा 'कोहराम'? जानें

गिफ्ट निफ्टी 10.50 अंक या 0.04% की गिरावट के साथ 24,370 पर कारोबार कर रहा ​है, जो घरेलू सूचकांक एनएसई निफ्टी 50 और बीएसई सेंसेक्स के लिए नकारात्मक शुरुआत दर्शाता है।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: August 12, 2024 7:39 IST
Share Market - India TV Paisa
Photo:FILE शेयर बाजार

अमेरिकी शॉर्ट सेलर कंपनी कंपनी हिंडनबर्ग रिसर्च की नई रिपोर्ट में सेबी चेयरपर्सन माधवी पुरी बुच और उनके पति धवल बुच पर अडानी ग्रुप को लेकर कई आरोप लगाए गए हैं। सेबी प्रमुख और उनके पति ने एक संयुक्त बयान जारी कर हिंडनबर्ग के आरोपों को सिरे से खारिज करते हुए इसे पूरी तरह से बेबुनियाद बताया है। अदाणी ग्रुप ने भी हिंडनबर्ग रिसर्च के नए आरोपों को दुर्भावनापूर्ण और चुनिंदा सार्वजनिक सूचनाओं से छेड़छाड़ करने वाला बताया है। अडाणी ग्रुप ने साफ किया है कि उसका बाजार नियामक सेबी की चेयरपर्सन या उनके पति के साथ कोई वाणिज्यिक संबंध नहीं है।  सेबी ने भी निवेशकों को घबराएं और डर कर शेयर नहीं बेचने की सलाह दी है। सेबी ने कहा है कि हिंडनबर्ग रिपोर्ट के भ्रम में न फंसे। हालांकि, इसके बावजूद आज भारतीय बाजार में बड़ा उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। आइए जानते हैं कि आज बाजार की चाल कैसी रह सकती है? बाजार में आज क्या देखने को मिल सकता है? 

निफ्टी-50 और बीएसई सेंसेक्स में पिछले एक सप्ताह के दौरान बड़ा उतार-चढ़ाव देखने को मिला है। मार्केट एक्सपर्ट का कहना है हिंडनबर्ग के नए आरोपों के बाद आज भी बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। सोमवार को शुरुआती कारोबार में बाजार में गिरावट देखने को मिल सकती है। हालांकि, अभी बड़ी​ गिरावट की आशंका नहीं है। शुरुआती कारोबार के बाद बाजार में सुधार आने की भी पूरी उम्मीद है। 

मिड और स्मॉल कैप में जोखिम अधिक होगा

मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि भारीय शेयर मार्केट में स्मॉल कैप, मिड कैप काफी उच्च मूल्यांकन पर कारोबार कर रहे हैं। अगर बाजार में गिरावट आती है तो यहां बड़ा करेक्शन देखने को मिल सकता है। स्मॉल कैप, मिड कैप निवेशकों को सावधान रखने की जरूरत है लेकिन बाजार में बड़ी गिरावट की संभावना नहीं है। इस बार पहले जैसा पैनिक माहौल देखने को नहीं मिलेगा।  

गिफ्ट निफ्टी में गिरावट 

आपको बता दें कि गिफ्ट निफ्टी 10.50 अंक या 0.04% की गिरावट के साथ 24,370 पर कारोबार कर रहा है, जो घरेलू सूचकांक एनएसई निफ्टी 50 और बीएसई सेंसेक्स के लिए नकारात्मक शुरुआत दर्शाता है। सोमवार की सुबह, एशियाई बाजार उतार-चढ़ाव भरे सप्ताह के बाद बढ़त के साथ खुले, जिसमें भारी बिकवाली के बाद तेज रिकवरी देखी गई। जापान का निक्केई 225 0.51% बढ़कर 35,025 पर पहुंच गया। कोरियाई इंडेक्स कोस्पी 1.24% बढ़कर 2,588.43 पर पहुंच गया। हालांकि, एशिया डॉव 1.91% बढ़कर 3,387.54 पर कारोबार कर रहा था। बेंचमार्क चीनी इंडेक्स शंघाई कंपोजिट 0.27% गिरकर 2,862.19 पर पहुंच गया।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement