Monday, October 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. शेयर बाजार गिरावट के साथ हुआ बंद, सेंसेक्स लुढ़का, निफ्टी 24,750 से नीचे बंद, इन स्टॉक्स में हलचल

शेयर बाजार गिरावट के साथ हुआ बंद, सेंसेक्स लुढ़का, निफ्टी 24,750 से नीचे बंद, इन स्टॉक्स में हलचल

ऑटो को छोड़कर, दूसरे सभी सेक्टोरल इंडेक्स लाल निशान पर बंद हुए, जिसमें एफएमसीजी, मेटल, ऑयल एंड गैस और मीडिया में 1-2 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: October 21, 2024 16:11 IST
निफ्टी में टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स, कोटक महिंद्रा बैंक, बीपीसीएल, इंडसइंड बैंक और बजाज फिनसर्व सबसे- India TV Paisa
Photo:FILE निफ्टी में टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स, कोटक महिंद्रा बैंक, बीपीसीएल, इंडसइंड बैंक और बजाज फिनसर्व सबसे ज्यादा गिरावट वाले स्टॉक्स में शामिल रहे।

घरेलू शेयर बाजार में कमजोर रुझान देखा जा रहा है। सप्ताह के पहले कारोबारी दिन बाजार गिरावट के साथ बंद हुआ। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स सोमवार को 73.48 अंक की गिरावट के साथ 81,151.27 के लेवल पर बंद हुआ। इसी तरह, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी भी 72.95 अंक लुढ़ककर 24,781.10 के लेवल पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान निफ्टी में टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स, कोटक महिंद्रा बैंक, बीपीसीएल, इंडसइंड बैंक और बजाज फिनसर्व सबसे ज्यादा गिरावट वाले स्टॉक्स में शामिल रहे। जबकि एचडीएफसी बैंक, बजाज ऑटो, एशियन पेंट्स, एमएंडएम और आयशर मोटर्स टॉप गेनर स्टॉक्स के तौर पर उभरे।

सेक्टोरल इंडेक्स का हाल

आज के कारोबार के दौरान ऑटो को छोड़कर, दूसरे सभी सेक्टोरल इंडेक्स लाल निशान पर बंद हुए, जिसमें एफएमसीजी, मेटल, ऑयल एंड गैस और मीडिया में 1-2 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स में 1-1 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। कोटक महिंद्रा बैंक में भारी गिरावट और विदेशी फंडों की लगातार निकासी के कारण शेयर बाजार के बेंचमार्क सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी ने शुरुआती बढ़त खो दी और निचले स्तर पर बंद हुए।

कोटक महिंद्रा बैंक में 4 प्रतिशत से अधिक की गिरावट

सेंसेक्स की 30 कंपनियों में से कोटक महिंद्रा बैंक में 4 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई, क्योंकि कंपनी की तिमाही आय निवेशकों को खुश करने में विफल रही। बजाज फिनसर्व, इंडसइंड बैंक, अदानी पोर्ट्स, अल्ट्राटेक सीमेंट, बजाज फाइनेंस, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, इंफोसिस, भारती एयरटेल, हिंदुस्तान यूनिलीवर और जेएसडब्ल्यू स्टील अन्य बड़े पिछड़े हुए शेयर रहे। एचडीएफसी बैंक में करीब 3 फीसदी की तेजी आई, क्योंकि कंपनी ने शनिवार को सितंबर तिमाही में 6 फीसदी की वृद्धि के साथ 17,825.रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया।

एशियन पेंट्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा, रिलायंस इंडस्ट्रीज, मारुति और टेक महिंद्रा भी लाभ में रहे। विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने एक्सचेंज के आंकड़ों के अनुसार शुक्रवार को 5,485.रुपये के 70 करोड़ रुपये के शेयर बेचे। हालांकि, घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) ने 5,214. 83 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे।

एशियाई बाजारों का हाल

एशियाई बाजारों में, टोक्यो और हांगकांग में गिरावट रही, जबकि सियोल और शंघाई में तेजी रही। यूरोपीय बाजारों में गिरावट रही। शुक्रवार को अमेरिकी बाजार बढ़त के साथ बंद हुए। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 1. 04 प्रतिशत बढ़कर 73. 82 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। अपने शुरुआती निचले स्तरों से उबरते हुए, बीएसई बेंचमार्क शुक्रवार को 218. 14 अंक मजबूत होकर 81,224. 75 पर बंद हुआ था। निफ्टी 104. 20 अंक बढ़कर 24,854. 05 पर बंद हुआ था।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement