Saturday, October 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. शेयर बाजार लगातार चौथे सत्र में उछाल के साथ बंद, निफ्टी 24951 के पार, सेंसेक्स भी तेज

शेयर बाजार लगातार चौथे सत्र में उछाल के साथ बंद, निफ्टी 24951 के पार, सेंसेक्स भी तेज

बैंक ऑफ जापान ने बुधवार को बाज़ारों को चौंका दिया जब उसने ब्याज दरें बढ़ा दीं। इसके बाद सभी की नजरें आज बाद में आने वाले यूएस फेडरल रिजर्व की पॉलिसी के नतीजों पर टिकी हैं।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: July 31, 2024 16:31 IST
बाजार सहभागियों को उम्मीद है कि सितंबर में दरों में कटौती चक्र की शुरुआत के संकेत मिलेंगे।- India TV Paisa
Photo:FILE बाजार सहभागियों को उम्मीद है कि सितंबर में दरों में कटौती चक्र की शुरुआत के संकेत मिलेंगे।

घरेलू शेयर बाजार बुधवार को लगातार चौथे सत्र तेजी के साथ बंद हुआ। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का इंडेक्स, सेंसेक्स आज 286 अंक या 0.35 प्रतिशत की अच्छी बढ़त के साथ 81,741.34 पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 50 94 अंक या 0.38 प्रतिशत की बढ़त के साथ 24,951.15 पर बंद हुआ। बैंक ऑफ जापान ने बुधवार को बाज़ारों को चौंका दिया जब उसने ब्याज दरें बढ़ा दीं और बॉन्ड-खरीद को धीमा करने के लिए एक विस्तृत योजना की घोषणा की। बैंक ऑफ जापान का यह कदम एक दशक के बड़े पैमाने पर प्रोत्साहन को धीरे-धीरे खत्म करने की दिशा में एक कदम है।

जानकारों के मुताबिक, घरेलू बाजार 25,000 की मनोवैज्ञानिक लेवल को पार करने की कोशिश में है, क्योंकि वित्त वर्ष 25 की पहली तिमाही की कमजोर आय और बढ़ा हुआ मूल्यांकन चुनौती पर अंकुश लगा रहे हैं, जबकि सकारात्मक वैश्विक रुझान और सेक्टर रोटेशन गति को समर्थन दे रहे हैं।

यूएस फेडरल रिजर्व की पॉलिसी पर नजर

बैंक ऑफ जापान के चौकाने के बाद, सभी की नजरें आज बाद में आने वाले यूएस फेडरल रिजर्व की पॉलिसी के नतीजों पर टिकी हैं। बुधवार को फेड द्वारा दरों को अपरिवर्तित रखने की व्यापक रूप से उम्मीद की जा रही है, लेकिन बाजार सहभागियों को उम्मीद है कि सितंबर में दरों में कटौती चक्र की शुरुआत के संकेत मिलेंगे। बीएसई मिडकैप इंडेक्स ने बुधवार को सेंसेक्स से बेहतर प्रदर्शन किया और 0.86 फीसदी की छलांग लगाई। स्मॉलकैप इंडेक्स में मुनाफावसूली देखी गई और यह 0.14 फीसदी लुढ़क गया, जिससे पिछले तीन लगातार सत्रों से चली आ रही इसकी जीत की लय टूट गई।

सबसे फायदे में रहे ये स्टॉक्स

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के निफ्टी 50 पर मारुति सुजुकी इंडिया, जेएसडब्ल्यू स्टील, एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस, एशियन पेंट्स और एनटीपीसी सबसे ज्यादा लाभ में रहे, जबकि पिछड़ने वालों में ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज, डॉ रेड्डीज लैब, अपोलो हॉस्पिटल्स, टाटा कंज्यूमर्स और रिलायंस इंडस्ट्रीज शामिल हैं। इंडियन वोलैटिलिटी इंडेक्स (इंडिया VIX) 3.26% बढ़कर 13.30 पर बंद हुआ।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement