Friday, October 04, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. एसके फाइनेंस को लगा सेबी का करेंट, ₹2,200 करोड़ के IPO को रोका, कंपनी की थी ये योजना

एसके फाइनेंस को लगा सेबी का करेंट, ₹2,200 करोड़ के IPO को रोका, कंपनी की थी ये योजना

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने कहा कि एसके फाइनेंस के आईपीओ के संबंध में ‘निष्कर्ष जारी करने पर रोक लगाई गई है। हालांकि, सेबी ने ऐसा करने की वजह इसमें नहीं बताई है।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: July 08, 2024 18:57 IST
प्रमोटर और मौजूदा शेयरधारक 1,700 करोड़ रुपये तक की बिक्री पेशकश (ओएफएस) कर रहे थे।- India TV Paisa
Photo:SK FINANCE प्रमोटर और मौजूदा शेयरधारक 1,700 करोड़ रुपये तक की बिक्री पेशकश (ओएफएस) कर रहे थे।

एसके फाइनेंस को पूंजी बाजार नियामक सेबी से झटका लगा है। बाजार नियामक ने एसके फाइनेंस के प्रस्तावित आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) को रोक दिया है। एसके फाइनेंस, वाहन वित्त और व्यवसाय ऋण पर आधारित एक गैर बैंकिंग वित्त कंपनी है। भाषा की खबर के मुताबिक, बाजार नियामक सेबी की वेबसाइट पर सोमवार को दी जानकारी में भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने कहा कि एसके फाइनेंस के आईपीओ के संबंध में ‘निष्कर्ष जारी करने पर रोक लगाई गई है। हालांकि, ऐसा करने की वजह इसमें नहीं बताई गई है।

कंपनी ने शुरुआती कागजात दाखिल किए थे

सेबी की भाषा में ‘निष्कर्ष’ जारी होने का मतलब आईपीओ के लिए हरी झंडी मिलना होता है। जयपुर स्थित ऋणदाता ने इस साल मई में पूंजी बाजार नियामक के समक्ष आईपीओ के लिए अपने शुरुआती कागजात दाखिल किए थे। प्रस्ताव के मसौदे के मुताबिक, एसके फाइनेंस की आईपीओ के तहत 500 करोड़ रुपये के नये शेयर जारी करने की योजना थी। इसके अलावा प्रमोटर और मौजूदा शेयरधारक 1,700 करोड़ रुपये तक की बिक्री पेशकश (ओएफएस) कर रहे थे।

शेयर की बिक्री

बिक्री पेशकश के हिस्से के रूप में, नॉरवेस्ट वेंचर पार्टनर्स एक्स-मॉरीशस और टीपीजी ग्रोथ IV एसएफ पीटीई लिमिटेड 700-700 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचेंगे, जबकि इवॉल्वेंस कॉइनवेस्ट I 75 करोड़ रुपये के शेयर बेचेगा। जबकि इवॉल्वेंस इंडिया फंड III लिमिटेड 25 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचेगा। इसके अलावा, ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी) के मुताबिक, प्रमोटर - राजेंद्र कुमार सेतिया और राजेंद्र कुमार सेतिया एचयूएफ - क्रमशः 180 करोड़ रुपये और 20 करोड़ रुपये के शेयर बेचेंगे।

खबर के मुताबिक, एसके फाइनेंस ने आईपीओ से हासिल राशि का उपयोग पूंजी आधार बढ़ाने, कंपनी की भविष्य की व्यावसायिक जरूरतों को पूरा करने, आगे उधार देने और सामान्य कॉर्पोरेट मकसद के लिए करने की योजना बनाई है। सेबी के इस एक्शन के बाद कंपनी को अब और थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement