Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. IPO की 'फास्ट ट्रैक' मंजूरी के लिए नए सिस्टम पर काम कर रहा सेबी, डॉक्यूमेंट्स की जांच के लिए तैयार हो रहा AI टूल

IPO की 'फास्ट ट्रैक' मंजूरी के लिए नए सिस्टम पर काम कर रहा सेबी, डॉक्यूमेंट्स की जांच के लिए तैयार हो रहा AI टूल

सेबी की चेयरपर्सन माधबी पुरी बुच ने कहा कि अभी आईपीओ की प्रक्रिया काफी मुश्किल है। इसे आसान करने के लिए सेबी एक नए मॉडल पर काम कर रहा है।

Edited By: Sunil Chaurasia
Published on: August 02, 2024 17:49 IST
माधबी पुरी बुच ने कहा कि अभी आईपीओ का प्रोसेस एक कठिन प्रक्रिया है।- India TV Paisa
Photo:REUTERS माधबी पुरी बुच ने कहा कि अभी आईपीओ का प्रोसेस एक कठिन प्रक्रिया है।

SEBI working on ease IPO Process: सिक्यॉरिटीज़ एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) आईपीओ की मंजूरी में तेजी लाने के लिए एक अलग मैकेनिज्म पर काम कर रहा है। सेबी की चेयरपर्सन माधबी पुरी बुच ने शुक्रवार को फिक्की के ‘कैपम’ प्रोग्राम में इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इसके अलावा सेबी, कंपनियों द्वारा फाइल किए जाने वाले आईपीओ पेपर्स की जांच के लिए एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस 

टूल भी डेवलप कर रहा है। उन्होंने कहा कि ये टूल दिसंबर तक उपलब्ध हो जाना चाहिए।

आईपीओ पेपर्स तैयार करने के लिए खाली जगह भर सकेंगी कंपनियां

माधबी पुरी ने कहा कि आईपीओ प्रोसेस के इर्द-गिर्द एक कठिन प्रक्रिया कायम है जैसे कि एक जटिल ‘ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस’ दाखिल करना। अब इस प्रक्रिया को इस जटिलता से मुक्त करने की कोशिश की जा रही है। चेयरपर्सन ने कहा कि सेबी एक ऐसे प्रोसेस पर काम कर रहा है, जिसमें एक ‘टेम्पलेट’ होगा, जहां कंपनियां आईपीओ पेपर्स तैयार करने के लिए खाली जगह भर सकेंगी। किसी भी जटिलता को स्पष्ट करने और किसी विशेष पहलू पर भिन्नताओं को समझाने के लिए एक अलग ‘कॉलम’ होगा।

एनएसई के सीईओ ने छोटे निवेशकों को दी ये अहम सलाह

उन्होंने कहा, ‘‘ डॉक्यूमेंट सटीक और अर्थपूर्ण होगा। इसके साथ ही इसमें किसी भी प्रकार के बदलाव को अलग से समझाया जाएगा।’’ हालांकि, उन्होंने इस प्लानिंग के कार्यान्वयन के लिए कोई तय समय-सीमा या इसके लिए अपनाई जाने वाली प्रक्रिया के बारे में कोई जानकारी नहीं दी। इस कार्यक्रम में एनएसई के सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर आशीष कुमार चौहान ने छोटे निवेशकों से ‘डेरिवेटिव’ में कारोबार करने से दूर रहने का आग्रह किया।

सुबह खरीदना और शाम को बेचना निवेश नहीं

आशीष कुमार चौहान ने कहा कि सुबह शेयर खरीदना और शाम को बेचने को ‘‘निवेश’’ समझने की गलती नहीं करनी चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने सही नियमन और अनुपालन की वकालत भी की।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement