Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. SEBI ने चार्टर्ड अकाउंटेंट्स से कही ये सीधी बात, ऑडिट करने से जुड़े मामलों को लेकर जानें क्या कहा

SEBI ने चार्टर्ड अकाउंटेंट्स से कही ये सीधी बात, ऑडिट करने से जुड़े मामलों को लेकर जानें क्या कहा

सेबी के पूर्णकालिक सदस्य ने कहा कि सेबी की कई जांच और आदेश, जिन्हें पूरा होने में एक वर्ष से अधिक समय लगता है, की जरूरत ही नहीं होती अगर सीए अपना काम अधिक लगन से करते।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: August 23, 2024 17:09 IST
सेबी के पूर्णकालिक सदस्य अश्विनी भाटिया ने चार्टर्ड अकाउंटेंट से अपील की।- India TV Paisa
Photo:FILE सेबी के पूर्णकालिक सदस्य अश्विनी भाटिया ने चार्टर्ड अकाउंटेंट से अपील की।

मार्केट रेगुलेटर सेबी के पूर्णकालिक सदस्य अश्विनी भाटिया ने शुक्रवार को चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) से एसएमई एक्सचेंज प्लेटफॉर्म पर लिस्टेड कंपनियों का ऑडिट करते समय ज्यादा सतर्क रहने को कहा है। सीए के एक उद्योग कार्यक्रम को संबोधित करते हुए भाटिया ने कहा कि लिस्टेड एसएमई (लघु और मध्यम आकार के उद्यम) को अधिक सावधानी से देखना महत्वपूर्ण है क्योंकि भविष्य में यही कंपनियां मुख्य बोर्ड का हिस्सा बनेंगी। पीटीआई की खबर के मुताबिक, बैंकर से पूंजी बाजार नियामक बने भाटिया ने कहा कि हमने वहां (एसएमई प्लेटफॉर्म) कुछ चुनौतियां देखी हैं।

छोटी कंपनियां आगे चलकर बहुत बड़ी हो जाएंगी

सेबी सदस्य ने कहा कि हम आपसे अनुरोध करते हैं कि जहां तक ​​एसएमई आईपीओ और फंड जुटाने का सवाल है, अतिरिक्त सावधानी बरतें क्योंकि ये छोटी कंपनियां आगे चलकर बहुत बड़ी हो जाएंगी। भाटिया ने एसएमई प्लेटफॉर्म के डेवलपमेंट पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि ऐसी संस्थाओं द्वारा 14,000 करोड़ रुपये जुटाए गए हैं, जिनमें से 6,000 करोड़ रुपये अकेले वित्त वर्ष 24 में जुटाए गए हैं। उन्होंने सीए की तुलना डॉक्टरों से की और कहा कि वे कंपनियों के व्यवस्थित संचालन को सुनिश्चित करके प्रथम-स्तरीय विनियामक के रूप में कार्य करते हैं।

सीए अपना काम लगन से करते तो...

सेबी के पूर्णकालिक सदस्य ने कहा कि सेबी की कई जांच और आदेश, जिन्हें पूरा होने में एक वर्ष से अधिक समय लगता है, की जरूरत ही नहीं होती अगर सीए अपना काम अधिक लगन से करते। यह ध्यान देने योग्य है कि इस वर्ष मार्च में सेबी की चेयरपर्सन माधबी पुरी बुच ने एसएमई प्लेटफॉर्म लिस्टिंग और ट्रेडिंग में मूल्य हेरफेर के बारे में चिंता जताई थी और निवेशकों से सतर्क रहने को कहा था। इस बीच, शुक्रवार को सीए को संबोधित करते हुए भाटिया ने एसबीआई के पिछले चेयरमैन आर के तलवार के आचरण को याद किया और कहा कि नेता के चरित्र की मजबूती महान संस्थानों  को बनाने में मदद करती है।

भाटिया ने यह भी कहा कि विनियामक द्वारा डीलिस्टिंग को सक्षम करने के लिए नियम बनाने के बावजूद, अनुभव विपरीत रहा है और उस मोर्चे पर बहुत कम रुचि है। पूर्णकालिक सदस्य ने संकेत दिया कि डीलिस्टिंग में कम रुचि उच्च मूल्यांकन के कारण है और कहा कि विदेशी कंपनियां भी भारत में लिस्टिंग पर विचार कर रही हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement