Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. IPO में पैसा लगाने का मौका, खाने-पीने का सामान बनाने वाली इस कंपनी का आईपीओ 19 जुलाई को खुलेगा

IPO में पैसा लगाने का मौका, खाने-पीने का सामान बनाने वाली इस कंपनी का आईपीओ 19 जुलाई को खुलेगा

संस्टार भारत में खाद्य, पालतू पशु आहार और अन्य औद्योगिक अनुप्रयोगों के लिए विशेष पौधे-आधारित स्पेशलिटी प्रोडक्ट और इंग्रेडिएंट सॉल्यूशन बनाती है।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: July 15, 2024 12:45 IST
IPO- India TV Paisa
Photo:FILE आईपीओ

आरंभिक सार्वजानिक पेशकश (IPO) में पैसा लगाने वाले निवेशकों के लिए अच्छी खबर है। खाने-पीने के स्पेशलिटी प्रोडक्ट और इंग्रेडिएंट सॉल्यूशन बनाने वाली कंपनी Sanstar अपना आईपीओ लेकर आ रही है। संस्टार लिमिटेड आईपीओ मूल्य बैंड ₹2 के अंकित मूल्य के प्रति इक्विटी शेयर ₹90 से ₹95 की सीमा में तय किया गया है। संस्टार आईपीओ में निवेशक 19 जुलाई से पैसा लगा पाएंगे। यह आईपीओ 23 जुलाई को बंद होगा। संस्टार आईपीओ ने सार्वजनिक निर्गम में 50% से अधिक शेयर संस्थागत खरीदारों (क्यूआईबी) के लिए आरक्षित नहीं किए हैं। वहीं, गैर-संस्थागत संस्थागत निवेशकों (एनआईआई) के लिए 15% से कम नहीं। खुदरा निवेशकों के लिए 35% से शेयर रखे गए हैं। 

26 जुलाई को बीएसई पर लिस्ट होने की उम्मीद

संस्टार आईपीओ के लिए शेयरों के आवंटन बुधवार, 24 जुलाई को तय किया जाएगा और कंपनी गुरुवार, 25 जुलाई को रिफंड शुरू करेगी, जबकि शेयरों को रिफंड के बाद उसी दिन आवंटियों के डीमैट खाते में जमा कर दिया जाएगा। संस्टार के शेयर की कीमत शुक्रवार, 26 जुलाई को बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध होने की संभावना है।

आईपीओ के पैसे का कहां होगा इस्तेमाल 

कंपनी आईपीओ से मिले पैसे का इस्तेमाल अपनी पूंजीगत व्यय की जरूरी को पूरा करने, कर्ज चुकाने और पुनर्भुगतान करने में करेगी। संस्टार के आईपीओ में 4,18,00,000 इक्विटी शेयरों की ताजा बिक्री और 1,19,00,000 इक्विटी शेयरों की बिक्री पेशकश (ओएफएस) शामिल है, जिसकी कीमत इसके प्रमोटरों और प्रमोटर समूह संस्थाओं से 113.05 करोड़ रुपये है। मूल्य बैंड के ऊपरी छोर पर, कंपनी आईपीओ के माध्यम से कुल 510.15 करोड़ रुपये जुटाएगी। 

क्या करती है कंपनी?

संस्टार भारत में खाद्य, पालतू पशु आहार और अन्य औद्योगिक अनुप्रयोगों के लिए विशेष पौधे-आधारित स्पेशलिटी प्रोडक्ट और इंग्रेडिएंट सॉल्यूशन बनाती है। कंपनी के उत्पाद पोर्टफोलियो में लिक्विड ग्लूकोज, सूखे ग्लूकोज, माल्टोडेक्सट्रिन पाउडर, डेक्सट्रोज मोनोहाइड्रेट, देशी मक्का स्टार्च, संशोधित मक्का स्टार्च और रोगाणु, ग्लूटेन, फाइबर और फोर्टिफाइड प्रोटीन जैसे उप-उत्पाद शामिल हैं।

लाइफ साइंसेज की 800 करोड़ की योजना

निजी इक्विटी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी टीपीजी कैपिटल समर्थित साई लाइफ साइंसेज ने आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के जरिये धन जुटाने के लिए पूंजी बाजार नियामक सेबी के समक्ष प्रारंभिक दस्तावेज दाखिल किए हैं। भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के समक्ष दाखिल आईपीओ दस्तावेजों के अनुसार, कंपनी के प्रस्तावित आईपीओ में 800 करोड़ रुपये मूल्य के ताजा शेयर और 6.15 करोड़ शेयर की बिक्री पेशकश (ओएफएस) शामिल है। साई क्वेस्ट सिन के पास वर्तमान में कंपनी की 5.61 प्रतिशत हिस्सेदारी है। टीपीजी के पास 39.69 प्रतिशत शेयरधारिता है और एचबीएम प्राइवेट इक्विटी इंडिया के पास 5.5 प्रतिशत हिस्सेदारी है। आईपीओ से प्राप्त राशि में से 600 करोड़ रुपये का इस्तेमाल कर्ज चुकाने के लिए किया जाएगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement