Saturday, October 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. आज से इस दवा कंपनी के IPO में पैसा लगाने का मौका, जानें प्राइस बैंड और GMP

आज से इस दवा कंपनी के IPO में पैसा लगाने का मौका, जानें प्राइस बैंड और GMP

एकम्स ड्रग्स एंड फार्मास्युटिकल्स ने अपना आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) खुलने के पहले बड़े निवेशकों से 829 करोड़ रुपये जुटाए हैं।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: July 30, 2024 6:49 IST
IPO- India TV Paisa
Photo:FILE आईपीओ

IPO निवेशकों के लिए अच्छी खबर है। आज से उनके पास दवा कंपनी एकम्स ड्रग्स एंड फार्मास्युटिकल्स में पैसा लगाने का मौका है। आपको बता दें कि एकम्स ड्रग्स का आईपीओ मंगलवार को खुलेगा और 1 अगस्त को बंद होगा। इसके लिए 646 रुपये से 679 रुपये प्रति शेयर का मूल्य दायरा तय किया गया है। आईपीओ के जरिये करीब 1,875 करोड़ रुपये जुटाए जाने की उम्मीद है। आईपीओ में 680 करोड़ रुपये के नए इक्विटी शेयर और प्रवर्तकों एवं मौजूदा निवेशक के पास रखे 1.73 करोड़ शेयरों की बिक्री पेशकश की गई है। बयान में कहा गया, आईपीओ में 680 करोड़ रुपये मूल्य के ताजा शेयर और 1,177 करोड़ रुपये मूल्य के 1.73 करोड़ शेयर की बिक्री पेशकश (ओएफएस) शामिल है।

2004 में कंपनी का गठन किया गया था

कंपनी ने सार्वजनिक निर्गम में अपने कर्मचारियों के लिए 15 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर आरक्षित रखे हैं। एकम्स का गठन 2004 में किया गया। यह एक फार्मास्युटिकल अनुबंध विकास व विनिर्माण संगठन (सीडीएमओ) है जो भारत और विदेशों में फार्मास्युटिकल उत्पादों तथा सेवाओं की एक व्यापक श्रृंखला पेश करता है। 

बड़े निवेशकों से 829 करोड़ रुपये जुटाए 

एकम्स ड्रग्स एंड फार्मास्युटिकल्स ने अपना आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) खुलने के पहले बड़े निवेशकों से 829 करोड़ रुपये जुटाए हैं। कंपनी ने सोमवार को कहा कि इन निवेशकों में अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी, स्मॉलकैप वर्ल्ड फंड, एचएसबीसी ग्लोबल इन्वेस्टमेंट फंड्स, एसबीआई म्यूचुअल फंड, बंधन एमएफ, मोतीलाल ओसवाल एमएफ, आदित्य बिड़ला सन लाइफ एमएफ, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस कंपनी, एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी और आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस शामिल हैं। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) की वेबसाइट पर जारी परिपत्र के मुताबिक, कंपनी ने 50 कोषों को 679 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से 1.22 करोड़ शेयर आवंटित करने का फैसला किया है, जिससे लेनदेन का आकार 828.78 करोड़ रुपये रहा। 

मार्केट में क्या चल रहा है जीएमपी 

एकम्स ड्रग्स एंड फार्मास्युटिकल्स आईपीओ जीएमपी आज ग्रे मार्केट प्रीमियम +190 है। यह दर्शाता है कि मंगलवार को ग्रे मार्केट में एकम्स ड्रग्स के शेयर की कीमत ₹190 के प्रीमियम पर कारोबार कर रहा है। आईपीओ मूल्य बैंड के ऊपरी छोर और ग्रे मार्केट में मौजूदा प्रीमियम को ध्यान में रखते हुए, एकम्स ड्रग्स के शेयर की अनुमानित लिस्टिंग कीमत ₹869 प्रति शेयर बताई गई, जो कि आईपीओ मूल्य ₹679 से 27.98% अधिक है। 'ग्रे मार्केट प्रीमियम' निवेशकों की इश्यू मूल्य से अधिक भुगतान करने की तत्परता को दर्शाता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement