Saturday, October 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Ola Electric IPO Update: बोली के तीसरे दिन ओला आईपीओ जीएमपी में गिरावट, जानें अब तक कितना बुक हुआ इश्यू

Ola Electric IPO Update: बोली के तीसरे दिन ओला आईपीओ जीएमपी में गिरावट, जानें अब तक कितना बुक हुआ इश्यू

ओला इलेक्ट्रिक शेयर की अनुमानित लिस्टिंग कीमत ₹78.5 प्रति शेयर बताई गई, जो कि ₹76 के आईपीओ मूल्य से 3.29% अधिक है। ओला इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के ₹6,145 करोड़ के आरंभिक सार्वजनिक निर्मगप्रस्ताव को सोमवार को बोली के दूसरे दिन पूरी तरह से सब्सक्राइब किया गया था।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: August 06, 2024 16:40 IST
वर्तमान जीएमपी (₹2.50) नीचे की ओर बढ़ रही है। - India TV Paisa
Photo:FILE वर्तमान जीएमपी (₹2.50) नीचे की ओर बढ़ रही है।

अगर आप ओला इलेक्ट्रिक आईपीओ में रुचि रखते हैं और बोली लगाई है या लगाने वाले हैं तो आपके लिए एक अपडेट है। बोली लगाने के तीसरे दिन ओला इलेक्ट्रिक मोबिलिटी आईपीओ जीएमपी मंगलवार को ग्रे मार्केट प्रीमियम +2.50 है। इन्वेस्टरगेन डॉट कॉम के मुताबिक, यह दर्शाता है कि ओला इलेक्ट्रिक शेयर की कीमत ग्रे मार्केट में ₹2.50 के प्रीमियम पर कारोबार कर कर रहा था। लाइवमिंट की खबर के मुताबिक, आईपीओ मूल्य बैंड के ऊपरी छोर और ग्रे मार्केट में मौजूदा प्रीमियम को ध्यान में रखते हुए, ओला इलेक्ट्रिक शेयर की अनुमानित लिस्टिंग कीमत ₹78.5 प्रति शेयर बताई गई, जो कि ₹76 के आईपीओ मूल्य से 3.29% अधिक है।

वर्तमान जीएमपी नीचे की ओर बढ़ रही

खबर के मुताबिक, पिछले 13 सत्रों में ग्रे मार्केट की गतिविधि दर्शाती है कि वर्तमान जीएमपी (₹2.50) नीचे की ओर बढ़ रही है। इन्वेस्टरगेन डॉट कॉम के विश्लेषकों का अनुमान है कि सबसे कम जीएमपी ₹0 है और अधिकतम जीएमपी ₹16 है। ग्रे मार्केट प्रीमियम (जीएमपी) निवेशकों की इश्यू मूल्य से अधिक भुगतान करने की तत्परता को दर्शाता है। खुदरा निवेशकों और गैर-संस्थागत निवेशकों की मांग से प्रेरित होकर, इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कंपनी ओला इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के ₹6,145 करोड़ के आरंभिक सार्वजनिक निर्मगप्रस्ताव को सोमवार को बोली के दूसरे दिन पूरी तरह से सब्सक्राइब किया गया था।

सब्सक्रिप्शन पर क्या है ट्रेंड

बीएसई के मुताबिक, आरंभिक शेयर बिक्री में 49,43,85,840 शेयरों के लिए बोलियां प्राप्त हुईं, जबकि प्रस्ताव पर 46,51,59,451 शेयर थे, जो 1.06 गुना सब्सक्रिप्शन में तब्दील हो गया।

जबकि गैर-संस्थागत निवेशकों के लिए कोटा 1.11 गुना सब्सक्राइब किया गया, खुदरा व्यक्तिगत निवेशकों (आरआईआई) की श्रेणी को 2.87 गुना अधिक सब्सक्रिप्शन प्राप्त हुए। योग्य संस्थागत खरीदारों (क्यूआईबी) को 40% सब्सक्रिप्शन प्राप्त हुआ, और कर्मचारी भाग 8.98 गुना बुक किया गया। 2 अगस्त को, बोली प्रक्रिया के पहले दिन, ओला इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के ₹6,145 करोड़ के शुरुआती शेयर ऑफर का 35% सब्सक्राइब हुआ, जो निवेशकों की रुचि के कम स्तर को दर्शाता है।

लाइवमिंट के मुताबिक, आईपीओ में निवेशकों और प्रमोटरों द्वारा मूल्य सीमा के उच्च अंत में ₹645.56 करोड़ मूल्य के 8.49 करोड़ इक्विटी शेयरों की बिक्री की पेशकश (ओएफएस) शामिल है, इसके अलावा ₹5,500 करोड़ तक के इक्विटी शेयरों का एक नया इश्यू भी शामिल है। ओएफएस के तहत, ओला इलेक्ट्रिक के संस्थापक भाविश अग्रवाल लगभग 3.8 करोड़ शेयर बेचेंगे।

तीसर दिन की बोली

तीसरे बोली दिवस पर अब तक ओला आईपीओ 2.87 गुना सब्सक्राइब हुआ। बीएसई डेटा के अनुसार, दोपहर 3 बजकर 30 मिनट पर ओला इलेक्ट्रिक आईपीओ सब्सक्रिप्शन स्टेटस 3.88 गुना है। खुदरा निवेशकों के लिए कोटा 3.75 गुना सब्सक्रिप्शन प्राप्त हुआ, जबकि गैर संस्थागत निवेशकों का हिस्सा 2.37 गुना सब्सक्राइब हुआ। योग्य संस्थागत खरीदारों (क्यूआईबी) के हिस्से को 4.66 गुना बुक किया गया है, और कर्मचारी हिस्से को 11.41 गुना सब्सक्राइब किया गया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement