Thursday, October 10, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. निफ्टी-50 को 20,500 का आंकड़ा पार करने में लगेगा इतना समय, सुपरपावर से आई रिपोर्ट

निफ्टी-50 को 20,500 का आंकड़ा पार करने में लगेगा इतना समय, सुपरपावर से आई रिपोर्ट

Nifty-50: पिछले एक महीने में जिस तरह से निफ्टी ने रफ्तार दिखाई है उसे देखकर यह कहा जा सकता है कि 20,000 का आंकड़ा जल्द पार हो सकता है। अब इसको लेकर अमेरिका से एक रिपोर्ट आई है।

Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: August 08, 2023 21:20 IST
Nifty-50- India TV Paisa
Photo:FILE Nifty-50

Nifty-50 News: बैंक ऑफ अमेरिका ने भारतीय शेयर बाजार के लिये अपने अनुमान को बढ़ाया है और दिसंबर तक एनएसई निफ्टी के 20,500 अंक तक पहुंचने की संभावना जतायी है। इसका कारण घरेलू स्तर पर मजबूत पूंजी प्रवाह और अमेरिकी में मंदी की आशंका का दूर होना है। यह रिपोर्ट मॉर्गन स्टेनले की रिपोर्ट के एक सप्ताह बाद आई है। उसमें भारतीय शेयर बाजार को एशिया के उभरते बाजारों में (जापान को छोड़कर) पहले पायदान पर आने की बात कही गयी है। 

इस साल के आखिरी तक का लगेगा समय

बैंक ऑफ अमेरिका (बोफा) के विश्लेषकों का मानना ​​है कि घरेलू बाजार को वित्तीय, औद्योगिक, वाहन, औषधि क्षेत्रों की मझोली और बड़ी कंपनियों के शेयरों में लिवाली से मजबूती मिल रही है। ये क्षेत्र आकर्षक बने हुए हैं, वहीं सूचना प्रौद्योगिकी, जन केंद्रित और सामग्री जैसे क्षेत्र कम आकर्षक बने हुए हैं। बोफा ने कहा कि हमारा अनुमान है कि दिसंबर तक निफ्टी 20,500 अंक पर पहुंच सकता है। इसका कारण अमेरिका में मंदी की आशंका का दूर होना है। इससे पूंजी प्रवाह और मजबूत घरेलू प्रवाह सुनिश्चित होगा।

क्या कहती है रिपोर्ट? 

रिपोर्ट में कहा गया है कि दूसरा कारण घरेलू पूंजी प्रवाह है, जो मजबूत बना रह सकता है। तीसरा कारण, निफ्टी में एक तिहाई का बाजार मूल्यांकन अब भी दीर्घकालिक औसत मूल्यांकन से कम है। यह खरीद का अवसर प्रदान करता है। दूसरी तरफ, कुछ जोखिम भी है। इसमें कच्चे तेल में हाल में वृद्धि और अनियमित वर्षा तथा चीन में प्रोत्साहन की संभावना से जिंसों के दाम में तेजी से महंगाई में वृद्धि की आशंका शामिल है। रिपोर्ट के अनुसार, हालांकि इन कारकों का प्रभाव अस्थायी होगा या बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण नहीं होगा।

ये भी पढ़ें: मूनलाइटिंग के चक्कर में कहीं आप ना हो जाएं शिकार, इन लोगों को इनकम टैक्स विभाग भेज रहा नोटिस

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement