Wednesday, October 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. 2 शेयर पर 1 बोनस शेयर देगी ये सरकारी कंपनी, रिकॉर्ड डेट काफी करीब

2 शेयर पर 1 बोनस शेयर देगी ये सरकारी कंपनी, रिकॉर्ड डेट काफी करीब

एनबीसीसी सिर्फ उन्हीं निवेशकों को बोनस शेयर देगी, जिनके पास 7 अक्टूबर तक कंपनी के शेयर होंगे। अगर आपको भी एनबीसीसी के शेयरों पर बोनस शेयर चाहिए तो आपके पास 4 अक्टूबर तक का समय है।

Written By: Sunil Chaurasia
Updated on: October 02, 2024 22:43 IST
सरकारी कंपनी देने जा रही है बोनस शेयर- India TV Paisa
Photo:PIXABAY सरकारी कंपनी देने जा रही है बोनस शेयर

पब्लिक सेक्टर की कंस्ट्रक्शन कंपनी एनबीसीसी अपने शेयरहोल्डरों को 1:2 के रेशो में बोनस शेयर देने जा रही है। एनबीसीसी यानी नेशनल बिल्डिंग्स कंस्ट्रक्शन कॉर्पोरेशन अपने निवेशकों को प्रत्येक 2 शेयर पर 1 बोनस शेयर देगी। इसका सीधा मतलब ये हुआ कि अगर किसी निवेशक के पास एनबीसीसी के 1000 शेयर हैं तो उसे 500 बोनस शेयर दिए जाएंगे। हालांकि, इस बात का खास ध्यान रखना जरूरी है कि बोनस शेयर से आपके शेयरों की वैल्यूएशन पर कोई असर नहीं पड़ता है। बताते चलें कि कोई भी कंपनी स्टॉक की लिक्विडिटी बढ़ाने और स्टॉक की कीमत को कम करने के लिए बोनस शेयर जारी करती है, जिससे ये निवेशकों के लिए किफायती हो जाता है।

कंपनी ने 7 अक्टूबर को फिक्स किया है रिकॉर्ड डेट

एनबीसीसी ने बोनस शेयर के लिए 7 अक्टूबर को रिकॉर्ड डेट और एक्स-बोनस डेट फिक्स किया है। 7 अक्टूबर को एनबीसीसी के शेयर एक्स-बोनस ट्रेड करेंगे। एनबीसीसी सिर्फ उन्हीं निवेशकों को बोनस शेयर देगी, जिनके पास 7 अक्टूबर तक कंपनी के शेयर होंगे। अगर आपको भी एनबीसीसी के शेयरों पर बोनस शेयर चाहिए तो आपके पास 4 अक्टूबर तक का समय है। दरअसल, 5 अक्टूबर को शनिवार और 6 अक्टूबर को रविवार के दिन बाजार बंद रहेंगे और आप इन दिन एनबीसीसी के शेयर नहीं खरीद पाएंगे। इसलिए आपके पास शेयर खरीदने के लिए 4 अक्टूबर तक का ही समय है।

मंगलवार को बढ़त के साथ बंद हुए थे कंपनी के शेयर

मंगलवार, 1 अक्टूबर को एनबीसीसी के शेयरों में 0.42 प्रतिशत (0.75 रुपये) की तेजी देखी गई थी। इस तेजी के बाद कंपनी के शेयर 180.15 रुपये के भाव पर बंद हुए थे। हालांकि, एनबीसीसी के शेयरों का भाव अभी इसके 52 वीक हाई से नीचे है। कंपनी के शेयरों का 52 वीक हाई 209.75 रुपये है, जबकि इसका 52 वीक लो 56.86 रुपये है। बीएसई के आंकड़ों के मुताबिक इस सरकारी कंपनी का मौजूदा मार्केट कैप 32,427.00 करोड़ रुपये है। बताते चलें कि एनबीसीसी, केंद्र सरकार के आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के अधीन काम करती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement