Wednesday, October 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Muhurat Trading 2024: मुहूर्त ट्रेडिंग इस दिवाली कब और किस समय होगी? 15 मिनट का प्री-ओपनिंग सेशन भी होगा

Muhurat Trading 2024: मुहूर्त ट्रेडिंग इस दिवाली कब और किस समय होगी? 15 मिनट का प्री-ओपनिंग सेशन भी होगा

मुहूर्त ट्रेडिंग का महत्व काफी अहम है। यह अनुभवी निवेशकों के लिए अपने पोर्टफोलियो में नए स्टॉक जोड़ने या मौजूदा स्टॉक में अपनी होल्डिंग बढ़ाने का भी एक अच्छा समय है।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: October 16, 2024 23:03 IST
दिवाली पर, व्यापारी कभी-कभी नए निपटान खाते भी बनाते हैं।- India TV Paisa
Photo:INDIA TV दिवाली पर, व्यापारी कभी-कभी नए निपटान खाते भी बनाते हैं।

स्टॉक एक्सचेंज दिवाली के अवसर पर एक विशेष मुहूर्त ट्रेडिंग सेशन आयोजित करते हैं। आम तौर पर, शाम के समय एक्सचेंज 1 घंटे के लिए खुले रहते हैं, जहां व्यापारी और निवेशक नए साल की शुरुआत को चिह्नित करने के लिए ट्रेड कर सकते हैं। इस साल भी भारतीय स्टॉक एक्सचेंज शुक्रवार, 1 नवंबर, 2024 को विशेष मुहूर्त ट्रेडिंग सेशन आयोजित करेंगे। फाइनेंशियल एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, विशेष सत्र शाम 6.15 बजे शुरू होगा और शुक्रवार को शाम 7.15 बजे खत्म होगा। 15 मिनट का प्री-ओपन सेशन भी होगा। एनएसई और बीएसई दोनों मुहूर्त ट्रेडिंग में भाग लेते हैं।

एक शुभ समय के रूप में देखा जाता है मुहूर्त ट्रेडिंग

खबर के मुताबिक, विशेष मुहूर्त ट्रेडिंग सत्र के दौरान होने वाले ट्रेड उसी दिन निपटाए जाएंगे। हां, लक्ष्मी पूजन के कारण बाजार सामान्य कारोबारी घंटों के दौरान काम नहीं करेंगे। दिवाली मुहूर्त ट्रेडिंग को शेयर बाजार में निवेश सहित नए उद्यम शुरू करने के लिए एक शुभ समय के रूप में देखा जाता है। व्यापारियों और निवेशकों का मानना ​​है कि मुहूर्त अवधि के दौरान शेयर खरीदने से आने वाले साल में धन और सौभाग्य की प्राप्ति होगी। दिवाली पर, व्यापारी कभी-कभी नए निपटान खाते भी बनाते हैं।

पोर्टफोलियो में विविधता लाने का एक शानदार मौका

मुहूर्त ट्रेडिंग का महत्व काफी अहम है। यह अनुभवी निवेशकों के लिए अपने पोर्टफोलियो में नए स्टॉक जोड़ने या मौजूदा स्टॉक में अपनी होल्डिंग बढ़ाने का भी एक अच्छा समय है। यह अनुभवी निवेशकों के लिए नए स्टॉक जोड़कर या मौजूदा स्टॉक में अपनी स्थिति बढ़ाकर अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाने का एक शानदार मौका है।

रजिस्टर्ड स्टॉकब्रोकर के पास ट्रेडिंग खाता रखने वाला कोई भी व्यक्ति मुहूर्त ट्रेडिंग में भाग ले सकता है। हां, आप मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान इंट्राडे ट्रेड कर सकते हैं, लेकिन पहले से योजना बना लें कि आपके सभी इंट्राडे ट्रेड बाजार बंद होने से 15 मिनट पहले खत्म हो जाएंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement