Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. पैसा रखें तैयार, Ola के बाद अब Ather Energy लाएगी IPO, इतने करोड़ शेयरों की होगी बिक्री

पैसा रखें तैयार, Ola के बाद अब Ather Energy लाएगी IPO, इतने करोड़ शेयरों की होगी बिक्री

रिपोर्ट में कहा गया है कि एक्सिस कैपिटल, एचएसबीसी सिक्योरिटीज एंड कैपिटल मार्केट्स (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड, जेएम फाइनेंशियल और नोमुरा फाइनेंशियल एडवाइजरी सिक्योरिटीज (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड एथर एनर्जी आईपीओ के बुक-रनिंग लीड मैनेजर हैं।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: September 09, 2024 15:12 IST
Ather Energy - India TV Paisa
Photo:FILE एथर एनर्जी

इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कंपनी Ola Electric के बाद एक और ईवी कंपनी अपना IPO लाने जा रही है। आपको बता दें कि इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन निर्माता एथर एनर्जी अपना आईपीओ लाने जा रही है।  कंपनी ने सोमवार को आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के जरिए धन जुटाने के लिए पूंजी बाजार नियामक सेबी के पास ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी) दाखिल किया। एथर एनर्जी आईपीओ 3,100 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी में है। इसके लिए कंपनी इक्विटी शेयरों के नए निर्गम और प्रमोटरों और निवेशक शेयरधारकों द्वारा 2.2 करोड़ इक्विटी शेयरों की बिक्री पेशकश (ओएफएस) करेगी। 

ये कंपनियां OFS के जरिये शेयरों की करेगी बिक्री

कैलेडियम इन्वेस्टमेंट प्राइवेट लिमिटेड, नेशनल इन्वेस्टमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर फंड II, 3स्टेट वेंचर्स प्राइवेट लिमिटेड, आईआईटीएम इनक्यूबेशन सेल और आईआईटीएमएस रूरल टेक्नोलॉजी एंड बिजनेस इनक्यूबेटर सहित अन्य कंपनियां ओएफएस में अपने शेयर बेचेंगी।

हीरो मोटोकॉर्प के पास बड़ी हिस्सेदारी

दुनिया की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प के पास Ather Energy  में 37.2% हिस्सेदारी है। हालांकि, हीरो आईपीओ में शेयर नहीं बेचेगी। एथर एनर्जी ने महाराष्ट्र में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन फैक्ट्री स्थापित करने, अनुसंधान और विकास में निवेश, विपणन पहल, ऋण की अदायगी और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए पूंजीगत व्यय के लिए नए निर्गम से प्राप्त आय का उपयोग करने का प्रस्ताव रखा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि एक्सिस कैपिटल, एचएसबीसी सिक्योरिटीज एंड कैपिटल मार्केट्स (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड, जेएम फाइनेंशियल और नोमुरा फाइनेंशियल एडवाइजरी सिक्योरिटीज (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड एथर एनर्जी आईपीओ के बुक-रनिंग लीड मैनेजर हैं।

2013 में हुई थी कंपनी की स्थापना 

एथर एनर्जी एक शुद्ध इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी है जो अपने सभी उत्पादों को भारत में ही डिजाइन करती है। 2013 में अपनी स्थापना के बाद से, कंपनी ने E2W इकोसिस्टम बनाने के लिए भारत में उत्पाद और प्रौद्योगिकी विकास पर ध्यान केंद्रित किया है। एथर एनर्जी आईपीओ ओला इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के बाद सार्वजनिक होने वाली दूसरी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कंपनी होगी जिसने अगस्त में अपने आईपीओ से ₹6,145 करोड़ जुटाए थे। ओला इलेक्ट्रिक आईपीओ में ₹5,500 करोड़ तक का नया इश्यू और 8.49 करोड़ इक्विटी शेयरों का ओएफएस शामिल था।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement