Wednesday, September 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. क्या प्रॉपर्टी मार्केट में आ रही सुस्ती, अचानक से क्यों गिर रहे हैं रियल्टी स्टॉक्स?

क्या प्रॉपर्टी मार्केट में आ रही सुस्ती, अचानक से क्यों गिर रहे हैं रियल्टी स्टॉक्स?

Real Estate Stocks : पिछले कुछ समय से रियल एस्टेट शेयरों में गिरावट देखने को मिल रही है। इसके पीछे वजह प्रॉपर्टी मार्केट में सुस्ती के संकेत हैं। कुछ महीनों से घरों की बिक्री में गिरावट देखने को मिल रही है।

Written By: Pawan Jayaswal
Published on: September 25, 2024 12:04 IST
प्रॉपर्टी मार्केट- India TV Paisa
Photo:FILE प्रॉपर्टी मार्केट

Real Estate Stocks : रियल एस्टेट कंपनियों के शेयरों में पिछले कुछ दिनों से गिरावट देखने को मिल रही है। बुधवार को भी निफ्टी रियल्टी सूचकांक गिरावट के साथ ट्रेड करता दिखाई दिया। प्रेस्टीज एस्टेट्स प्रोजेक्ट्स, सोभा लिमिटेड, फीनिक्स मिल्स, डीएलएफ लिमिटेड और मैक्रोटेक डेवलपर्स के शेयर में सबसे अधिक गिरावट देखने को मिली। शुरुआती कारोबार में निफ्टी रियल्टी इंडेक्स 0.35 फीसदी की गिरावट के साथ 1118.85 पर ट्रेड करती दिखाई दी। वहीं, बेंचमार्क एनएसई निफ्टी 32.31 अंक की मामूली गिरावट के साथ 25908.1 पर ट्रेड करता दिखा। जबकि बीएसई सेंसेक्स 53.92 अंक की गिरावट के साथ 84,860 पर ट्रेड कर रहा था। शुरुआती कारोबार में निफ्टी इंडेक्स के 50 शेयरों में से 11 हरे निशान पर और 39 लाल निशान पर थे।

रियल एस्टेट सेक्टर दे रहा सुस्ती के संकेत

रियल्टी शेयरों में गिरावट यूं ही नहीं आ रही है। भारत का रेसिडेंशियल प्रॉपर्टी मार्केट सुस्ती के संकेत दे रहा है। चालू वित्त वर्ष के पहले 5 महीनों में टॉप-10 शहरों में रियल्टी सेल्स वॉल्यूम 8 फीसदी गिरी है। कोरोना महामारी के बाद प्रॉपर्टी मार्केट में आई तेजी पर अब ब्रेक लगता दिख रहा है। प्रॉपइक्विटी के अनुसार, देश में नौ प्रमुख शहरों में जुलाई-सितंबर तिमाही में मकानों की बिक्री 18 प्रतिशत घटकर 1,04,393 इकाई रहने का अनुमान है। एक साल पहले की समान अवधि में यह 1,26,848 इकाई थी। हैदराबाद में मकानों की बिक्री में सबसे अधिक 42 प्रतिशत की गिरावट दर्ज हो सकती है। इसके बाद बेंगलुरु में 26 फीसदी, कोलकाता में 23 फीसदी, पुणे में 19 फीसदी, चेन्नई में 18 फीसदी, मुंबई में 17 फीसदी और ठाणे में 10 फीसदी की गिरावट का अनुमान है।

क्या है इस सुस्ती की वजह

एक्सपर्ट्स के अनुसार प्रॉपर्टी मार्केट में डेवलपर्स लग्जरी प्रोजक्ट्स पर फोकस कर रहे हैं। इससे अफोर्डेबल प्रॉपर्टी की भारी कमी हो गई है। दुसरी तरफ पिछले 2 साल में कीमतें 50 से 70 फीसदी तक बढ़ चुकी हैं। बड़े शहरों में 2 बीएचके फ्लैट की कीमत ही करोड़ों में पहुंच गई है। इससे मिडिल क्लास और नौकरीपेशा वर्ग अब चाहकर भी प्रॉपर्टी नहीं खरीद पा रहा है। लोन से प्रॉपर्टी खरीदने में भी लोग कतरा रहे हैं। इससे मार्केट से एंड यूजर्स गायब हो रहे हैं और मांग घट रही है।

प्रमुख प्रॉपर्टी शेयरों का हाल

प्रेस्टीज एस्टेट्स प्रोजेक्ट्स (-2.25%)

सोभा लिमिटेड (1.99%)
फीनिक्स मिल्स (-1.11%)
डीएलएफ लिमिटेड (-0.66%)
मैक्रोटेक डेवलपर्स  (-0.1%)
महिंद्रा लाइफस्पेस डेवलपर्स (2.99%)
गोदरेज प्रॉपर्टीज (1.21%)
ब्रिगेड एंटरप्राइजेज (0.44%)
ओबेरॉय रियल्टी (0.2%)
सुंटेक रियल्टी (0.15%)

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement