Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. IPO में लगाते हैं पैसा लेकिन नहीं मिल रहा अलॉटमेंट! जान लें ये तरीका, झट से मिलेगा आवंटन

IPO में लगाते हैं पैसा लेकिन नहीं मिल रहा अलॉटमेंट! जान लें ये तरीका, झट से मिलेगा आवंटन

किसी अच्छी कंपनी के आईपीओ पाने का दूसरा सटीक तरीका है शेयरधारक कोटा। अगर आप आईपीओ की मदर कंपनी में शेयर रखते हैं, तो आप आरक्षित आवंटन के लिए पात्र हो सकते हैं।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: September 18, 2024 16:46 IST
IPO- India TV Paisa
Photo:FILE आईपीओ

IPO में पैसा लगाने वाले निवेशकों की संख्या एकदम से बढ़ने से बहुत सारे निवेशकों को आईपीओ का अलॉटमेंट नहीं मिल रहा है। बहुत सारे निवेशकों की शिकायत है कि वो पैसा लगाते थक गए हैं लेकिन उनको अभी ​तक किसी अच्छी कंपनी के आईपीओ का अलॉटमेंट नहीं मिला है। अगर आप भी उन निवेशकों में शामिल हैं जो IPO का आवंटन नहीं मिलने से मायूस हैं तो हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं। अगर आप इनको फॉलो करेंगे तो आपको आईपीओ अलॉटमेंट का चांस बढ़ जाएगा। आइए जानते हैं कि किस तरह आप अपने IPO आवंटन का चांस बढ़ा सकते हैं। 

एक से अधिक डीमैट खातों से अप्लाई करें 

मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि अगर आप अपने आईपीओ अलॉटमेंट का चांस बढ़ाना चाहते हैं तो अलग-अलग डिमैट खातों से अप्लाई करें। हालांकि, ये जरूर याद रखें कि ये डीमैट अकाउंट एक ही पैन से जुड़े नहीं हो। ऐसा होने पर कोई फायदा नहीं मिलेगा। आप अपनी पत्नी, बच्चे के पैन से जुड़े डीमैट अकाउंट से अप्लाई करें। ऐसा करने पर अलॉटमेंट का चांस बढ़ जाएगा। कई पैन-लिंक्ड डीमैट खातों के माध्यम से आवेदन करना एक लोकप्रिय रणनीति है। एक खाते के माध्यम से पूरी राशि के लिए आवेदन करने के बजाय, इसे कई खातों में विभाजित करने से आपको अधिक "आवंटन" मिलने का चांस बढ़ जाता हैं। बस यह सुनिश्चित करें कि प्रत्येक खाता एक नए पैन से जुड़ा हुआ है, क्योंकि एक ही पैन के तहत कई आवेदन अस्वीकार कर दिए जाएंगे।

उदाहरण से ऐसे समझें—

मान लीजिए कि आपके पास ₹100000 हैं। आप किसी IPO में आवेदन करने की योजना बना रहे हैं। 

  • विकल्प 1: एक ही डीमैट खाते से ₹100000 के लिए आवेदन करें।
  • विकल्प 2: ₹100000 को 4 या 5 डीमटे अकाउंट के जरिये अप्लाई करें। 

जानकारों का कहना है कि विकल्प 2 बेहतर होगा, क्योंकि कई पैन-लिंक्ड डीमैट खातों के ज़रिए आवेदन करने से आपको आवंटन मिलने की संभावना बढ़ जाएगी। कुछ निवेशक इस उद्देश्य के लिए परिवार या दोस्तों के डीमैट खातों का भी इस्तेमाल करते हैं।

शेयरधारक कोटा भी एक तरीका—

किसी अच्छी कंपनी के आईपीओ पाने का दूसरा सटीक तरीका है शेयरधारक कोटा। अगर आप आईपीओ की मदर कंपनी में शेयर रखते हैं, तो आप आरक्षित आवंटन के लिए पात्र हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, बजाज हाउसिंग आईपीओ ने बजाज फिनसर्व और बजाज फाइनेंस के शेयरधारकों के लिए 7.62% हिस्सा अलग रखा था। इसी तरह, इलेक्ट्रिक वाहन स्टार्टअप एथर, जो अपने आईपीओ की तैयारी कर रहा है, ने अपने बड़े ईवी प्रतिद्वंद्वी ओला इलेक्ट्रिक की सफल लिस्टिंग के बाद हीरो मोटोकॉर्प के शेयरधारकों के लिए एक हिस्सा आरक्षित कर दिया है-जो इसके प्रमुख प्रमोटरों में से एक है।

शेयरधारक श्रेणी में अधिकतम 2 लाख रुपये के IPO के लिए आवेदन किया जा सकता है, भले ही आप किसी अन्य श्रेणी से आवेदन करें। दिलचस्प बात यह है कि भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के आईपीओ में पॉलिसीधारकों के लिए भी कोटा शामिल था।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement