Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. अकाउंट में पैसे जुटाना कर दें शुरू, बजाज हाउसिंग फाइनेंस सहित इन 5 कंपनियों को आईपीओ के लिए मिली मंजूरी

अकाउंट में पैसे जुटाना कर दें शुरू, बजाज हाउसिंग फाइनेंस सहित इन 5 कंपनियों को आईपीओ के लिए मिली मंजूरी

आईपीओ लाने की मंजूरी पाने वाली कंपनियों में बाजार स्टाइल रिटेल, डिफ्यूजन इंजीनियर्स लिमिटेड और दीपक बिल्डर्स एंड इंजीनियर्स इंडिया भी शामिल हैं। इन कंपनियों के आईपीओ में पैसे लगाने के शानदार मौके होंगे।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: August 05, 2024 20:49 IST
सेबी ने 31 जुलाई को संथान टेक्सटाइल्स लिमिटेड के आईपीओ संबंधी दस्तावेजों के ड्राफ्ट को वापस कर दिया।- India TV Paisa
Photo:FREEPIK सेबी ने 31 जुलाई को संथान टेक्सटाइल्स लिमिटेड के आईपीओ संबंधी दस्तावेजों के ड्राफ्ट को वापस कर दिया।

आईपीओ के जरिये कमाई के कई मौके कतार में हैं। अगर आप भी इसमें हाथ आजमाना चाहते हैं तो आने वाले दिनों के लिए अकाउंट में अभी से पैसे इकट्ठा करने की कवायद शुरू कर दीजिए। दरअसल, बजाज हाउसिंग फाइनेंस और मनबा फाइनेंस समेत पांच कंपनियों को बाजार नियामक सेबी ने आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) लाने से संबंधित स्वीकृति दे दी है। यानी इन कंपनियों के आईपीओ में पैसे लगाने के शानदार मौके होंगे। इन कंपनियों के शेयरों को बीएसई और एनएसई में सूचीबद्ध करने का प्रपोजल है।

इन कंपनियों को भी मिली हर झंडी

खबर के मुताबिक, भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) की तरफ से उपलब्ध कराई गई जानकारी के मुताबिक, आईपीओ लाने की मंजूरी पाने वाली कंपनियों में बाजार स्टाइल रिटेल, डिफ्यूजन इंजीनियर्स लिमिटेड और दीपक बिल्डर्स एंड इंजीनियर्स इंडिया भी शामिल हैं। हालांकि, दूसरी तरफ सेबी ने 31 जुलाई को संथान टेक्सटाइल्स लिमिटेड के आईपीओ संबंधी दस्तावेजों के ड्राफ्ट को वापस कर दिया। इसके साथ ही सेबी ने एसके फाइनेंस की प्रस्तावित 2,200 करोड़ रुपये की आरंभिक शेयर बिक्री पर लगी रोक हटा दी है।

कंपनियों को मिले ऑब्जर्वेशन शीट

सेबी के अपडेट के मुताबिक, मार्च और जून के बीच आईपीओ संबंधी दस्तावेज दाखिल करने वाली पांच कंपनियों को 30 जुलाई से 5 अगस्त के दौरान नियामकीय अवलोकन पत्र (ऑब्जर्वेशन शीट) मिले हैं। अवलोकन पत्र पाने का मतलब सार्वजनिक निर्गम जारी करने की मंजूरी से है। दस्तावेजों के मुताबिक, बजाज हाउसिंग फाइनेंस के 7,000 करोड़ रुपये के आईपीओ में 4,000 करोड़ रुपये तक के नए इक्विटी शेयर और मूल कंपनी बजाज फाइनेंस द्वारा 3,000 करोड़ रुपये के इक्विटी शेयरों की बिक्री पेशकश (ओएफएस) की जाएगी। खबर के मुताबिक, यह शेयर बिक्री भारतीय रिजर्व बैंक के उन नियमों का पालन करने के लिए की जा रही है, जिसके तहत ऊपरी स्तर की गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों को सितंबर, 2025 तक शेयर बाजारों में सूचीबद्ध होना जरूरी है।

कौन सी कंपनियां कितने शेयर जारी करेंगे

मनबा फाइनेंस का प्रस्तावित आईपीओ पूरी तरह से 1.26 करोड़ शेयरों का एक नया निर्गम होगा और इसमें कोई ओएफएस नहीं होगा। फिलहाल महाराष्ट्र स्थित मनबा फाइनेंस में प्रमोटर्स की 100 प्रतिशत हिस्सेदारी है। बाजार स्टाइल रिटेल का आईपीओ 148 करोड़ रुपये के नए शेयरों के अलावा प्रवर्तक समूह संस्थाओं और अन्य शेयरधारकों द्वारा 1.68 करोड़ शेयरों के ओएफएस का मिश्रण है। डिफ्यूजन इंजीनियर्स का आईपीओ पूरी तरह से 98.5 लाख इक्विटी शेयरों का नया निर्गम है। दीपक बिल्डर्स एंड इंजीनियर्स इंडिया का आईपीओ में 1.2 करोड़ नए शेयर जारी किए जाएंगे और प्रमोटर्स द्वारा 24 लाख इक्विटी शेयरों की बिक्री पेशकश लाई जाएगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement