Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. निवेशकों ने अगस्त में इक्विटी म्यूचुअल फंड्स में डाले 38,239 करोड़ रुपये, नए ऑल टाइम हाई पर पहुंचा इंडस्ट्री का AUM

निवेशकों ने अगस्त में इक्विटी म्यूचुअल फंड्स में डाले 38,239 करोड़ रुपये, नए ऑल टाइम हाई पर पहुंचा इंडस्ट्री का AUM

कोटक महिंद्रा एएमसी के नेशनल हेड (सेल्स, मार्केटिंग और डिजिटल बिजनेस) मनीष मेहता ने कहा, ‘‘ एसआईपी (सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान) और एनएफओ (न्यू फंड ऑफरिंग) के फ्लो के साथ नेट फ्लो लगातार उत्साहजनक बना हुआ है। एनएफओ के कारण स्कीम्स की थीमैटिक कैटेगरी में मजबूत फ्लो देखा गया।

Edited By: Sunil Chaurasia
Updated on: September 10, 2024 16:26 IST
निवेशकों ने अगस्त में म्यूचुअल फंड्स में डाले 38,239 करोड़ रुपये- India TV Paisa
Photo:FREEPIK निवेशकों ने अगस्त में म्यूचुअल फंड्स में डाले 38,239 करोड़ रुपये

इक्विटी म्यूचुअल फंड ने अगस्त में भी अपनी रफ्तार जारी रखी और थीम बेस्ड स्कीम्स से मिले भारी-भरकम योगदान से इनमें 38,239 करोड़ रुपये का निवेश हुआ। एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (AMFI) के आंकड़ों के अनुसार, जुलाई के 37,113 करोड़ रुपये के नेट फ्लो की तुलना में अगस्त में इसमें 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखने को मिली। बताते चलें कि इक्विटी फंड्स में लगातार 42 महीने से नेट फ्लो जारी है।

म्यूचुअल फंड्स में SIP और NFO का जलवा कायम

कोटक महिंद्रा एएमसी के नेशनल हेड (सेल्स, मार्केटिंग और डिजिटल बिजनेस) मनीष मेहता ने कहा, ‘‘ एसआईपी (सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान) और एनएफओ (न्यू फंड ऑफरिंग) के फ्लो के साथ नेट फ्लो लगातार उत्साहजनक बना हुआ है। एनएफओ के कारण स्कीम्स की थीमैटिक कैटेगरी में मजबूत फ्लो देखा गया। एनएफओ निवेशकों के लिए म्यूचुअल फंड में एकमुश्त राशि आवंटन करने का पसंदीदा जरिया प्रतीत होता है क्योंकि ये स्कीम्स में निर्धारित समय अवधि में निवेश के लिए लचीलापन होता है।’’

66.7 लाख करोड़ रुपये के नए ऑल टाइम हाई पर पहुंचा इंडस्ट्री का AUM

कुल मिलाकर, म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री में अगस्त महीने के दौरान 1.08 लाख करोड़ रुपये का निवेश आया, जबकि जुलाई में ये आंकड़ा 1.9 लाख करोड़ रुपये था। इन निवेश के साथ इंडस्ट्री का AUM अगस्त के अंत में बढ़कर 66.7 लाख करोड़ रुपये के नए ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया, जो जुलाई के अंत में 65 लाख करोड़ रुपये था।

अगस्त के दौरान थीमैटिक फंड में आए सबसे ज्यादा 18,117 करोड़ रुपये 

अगस्त महीने में इक्विटी स्कीम, सेक्टर या थीमैटिक फंड ने सबसे ज्यादा 18,117 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश आकर्षित किया। हालांकि, इस सेगमेंट में होने वाला निवेश जुलाई के 18,386 करोड़ रुपये और जून के 22,352 करोड़ रुपये की तुलना में कम रहा। अगस्त में डेट स्कीम्स में 45,169 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश हुआ, जो पिछले महीने के 1.2 लाख करोड़ रुपये से 62 प्रतिशत कम है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement