Monday, September 09, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. विदेशी निवेशकों की पहली पसंद नहीं रहा भारतीय स्टॉक मार्केट, भारत में अब यहां लगा रहे पैसा

विदेशी निवेशकों की पहली पसंद नहीं रहा भारतीय स्टॉक मार्केट, भारत में अब यहां लगा रहे पैसा, कर डाला 1 लाख करोड़ का निवेश

विदेशी निवेशकों की ओर से डेट मार्केट में बड़ी खरीदारी होने की वजह इस साल जून में जेपी मॉर्गन इमर्जिंग मार्केट बॉन्ड इंडेक्स में भारतीय बॉन्ड को शामिल करना है। जेपी मॉर्गन इमर्जिंग मार्केट्स बॉन्ड इंडेक्स में भारतीय बॉन्ड का वेटेज 10 प्रतिशत होगा।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: August 27, 2024 12:06 IST
Invest in India- India TV Paisa
Photo:FILE भारत में निवेश

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) की पहली पसंद अब भारतीय स्टॉक मार्केट नहीं है। वे यहां से पैसा निकालकर डेट मार्केट (बॉन्ड, गवर्नमेंट सिक्योरिटीज, डिबेंचर, कमर्शियल पेपर आदि) में निवेश कर रहे हैं। आपको बता दें कि विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) की ओर से भारतीय डेट मार्केट में अगस्त में अब तक 11,336 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है। इसके साथ ही 2024 साल की शुरुआत से अब तक डेट मार्केट में विदेशी निवेश बढ़कर एक लाख करोड़ के आंकड़े को पार कर गया है। वहीं, दूसरी ओर विदेशी निवेशक इक्विटी बाजारों से पैसा बाहर निकाल रहे हैं। एफपीआई अगस्त की शुरुआत से अब तक 16,305 करोड़ रुपये भारतीय इक्विटी बाजारों से निकाल चुके हैं। इसकी वजह येन कैरी ट्रेड, भारतीय स्टॉक मार्केट का महंगा वैल्यूएशन, अमेरिकी में मंदी की आशंका और मध्य पूर्व में तनाव को माना जा रहा है।

2024 में अब तक 1,02,354 करोड़ का निवेश 

नेशनल सिक्योरिटी डिपॉजिटरी लिमिटेड (एनएसडीएल) के आंकड़े के मुताबिक, एफपीआई द्वारा 2024 की शुरुआत से अब तक भारतीय डेट मार्केट में 1,02,354 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है। डेट मार्केट में अगस्त में अब तक 11,366 करोड़ रुपये, जुलाई में 22,363 करोड़ रुपये, जून में 14,955 करोड़ रुपये और मई में 8,760 करोड़ रुपये का विदेशी निवेश हुआ है।

बॉन्ड इंडेक्स में भारतीय बॉन्ड शामिल हुआ 

विदेशी निवेशकों की ओर से डेट मार्केट में बड़ी खरीदारी होने की वजह इस साल जून में जेपी मॉर्गन इमर्जिंग मार्केट बॉन्ड इंडेक्स में भारतीय बॉन्ड को शामिल करना है। जेपी मॉर्गन इमर्जिंग मार्केट्स बॉन्ड इंडेक्स में भारतीय बॉन्ड का वेटेज 10 प्रतिशत होगा। भारत के सरकारी बॉन्ड के वेटेज को धीरे-धीरे चरणबद्ध तरीके से 28 जून, 2024 से लेकर 31 मार्च, 2025 तक यानी 10 महीने में एक-एक प्रतिशत कर इस इंडेक्स में बढ़ाया जाएगा। इस वजह से भारतीय डेट मार्केट में बड़ा निवेश देखने को मिल रहा है।

इनपुट: आईएएनएस

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement