Thursday, September 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. 4000 करोड़ रुपये का IPO! इस कंपनी ने SEBI के पास जमा किए पेपर्स- जानें डिटेल्स

4000 करोड़ रुपये का IPO! इस कंपनी ने SEBI के पास जमा किए पेपर्स- जानें डिटेल्स

आईपीओ के जरिए जुटाए गए पैसों का इस्तेमाल आईजीआई बेल्जियम ग्रुप और आईजीआई नीदरलैंड ग्रुप के अधिग्रहण के लिए किया जाएगा। इसके अलावा, कुछ पैसों का इस्तेमाल सामान्य कॉर्पोरेट कामों के लिए किया जाएगा।

Written By: Sunil Chaurasia
Updated on: August 23, 2024 14:44 IST
ब्लैकस्टोन की सब्सिडरी कंपनी ने सेबी के पास जमा कराए डॉक्यूमेंट्स- India TV Paisa
Photo:FREEPIK ब्लैकस्टोन की सब्सिडरी कंपनी ने सेबी के पास जमा कराए डॉक्यूमेंट्स

IGI India IPO: आईपीओ में निवेश करने वाले लोगों के लिए एक बड़ी खबर आई है। अगर आप भी आईपीओ में निवेश करना पसंद करते हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। ब्लैकस्टोन की सब्सिडरी कंपनी इंटरनेशनल जेमोलॉजिकल इंस्टीट्यूट (इंडिया) लिमिटेड अपना आईपीओ लाने की तैयारियों में जुटी हुई है। इंटरनेशनल जेमोलॉजिकल इंस्टीट्यूट अपने इस आईपीओ से 4000 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है। कंपनी ने इस आईपीओ के लिए कैपिटल मार्केट रेगुलेटर सेबी के पास जरूरी पेपर्स जमा कर दिए हैं। 

4000 करोड़ रुपये के IPO में जारी किए जाएंगे 1250 करोड़ रुपये के फ्रेश शेयर

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) के पास दाखिल किए गए पेपर्स के मुताबिक, आईपीओ के तहत जारी किए जाने वाले प्रत्येक शेयरों की फेस वैल्यू 2 रुपये होगी।  4000 करोड़ रुपये के इस आईपीओ में कंपनी 1,250 करोड़ रुपये के फ्रेश शेयर जारी करेगी और 2,750 करोड़ रुपये के शेयर प्रोमोटरों द्वारा ओएफएस के जरिए जारी किए जाएंगे। 

आईपीओ से जुटाए पैसों का कहां इस्तेमाल करेगी कंपनी

आईपीओ के जरिए जुटाए गए पैसों का इस्तेमाल आईजीआई बेल्जियम ग्रुप और आईजीआई नीदरलैंड ग्रुप के अधिग्रहण के लिए किया जाएगा। इसके अलावा, कुछ पैसों का इस्तेमाल सामान्य कॉर्पोरेट कामों के लिए किया जाएगा। बताते चलें कि दिग्गज इंवेस्टमेंट फर्म ब्लैकस्टोन ने मई 2023 में आईजीआई की पूरी 100 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीद ली थी। हीरे, जड़ाऊ आभूषणों और रंगीन पत्थरों के सर्टिफिकेशन की संख्या के आधार पर इस आभूषण प्रमाणन कंपनी का मार्केट शेयर लगभग 33 प्रतिशत है।

लैब डायमंड के लिए ग्लोबल लेवल पर सबसे बड़ा सर्टिफिकेशन प्रोवाइडर है IGI

इंटरनेशनल जेमोलॉजिकल इंस्टीट्यूट (आईजीआई) लैब में डेवलप किए जाने वाले डायमंड के लिए ग्लोबल लेवल पर सबसे बड़ा और नेचुरल डायमंड के लिए ग्लोबल लेवल पर दूसरा सबसे बड़ा सर्टिफिकेशन प्रोवाइडर है। एक्सिस कैपिटल, कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी, मॉर्गन स्टेनली इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और एसबीआई कैपिटल मार्केट्स इस आईपीओ के बुक-रनिंग मैनेजर हैं। फाइलिंग के अनुसार, KFin Technologies ऑफर के लिए रजिस्ट्रार है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement