Saturday, July 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Exit polls अगर साबित हुए सच तो मोदी 3.0 में इन शेयरों की होगी बल्ले-बल्ले

Modi stocks : Exit polls अगर साबित हुए सच तो मोदी 3.0 में इन शेयरों की होगी बल्ले-बल्ले

Modi 3.0 stocks : ब्रोकरेज फर्म सीएलएसए ने 45 ऐसे शेयर बताए हैं, जिन्हें मोदी सरकार की नीतियों से सीधा फायदा हो सकता है।

Written By: Pawan Jayaswal
Updated on: June 02, 2024 11:53 IST
मोदी स्टॉक्स- India TV Paisa
Photo:REUTERS मोदी स्टॉक्स

Modi 3.0 stocks : लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम 4 जून को सामने आएंगे। शनिवार को सातवें और आखिरी चरण का मतदान होने के बाद एक्जिट पोल्स भी आ चुके हैं। इनमें बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए गठबंधन को स्पष्ट बहुमत मिलता दिख रहा है। अब शेयर बाजार के निवेशकों के मन में यह सवाल है कि मोदी सरकार के सत्ता में बने रहने पर कौन-से शेयरों में उछाल देखने को मिलेगा। अलग-अलग ब्रोकरेज हाउसेज और शेयर मार्केट एक्सपर्ट्स ने कई ऐसे शेयर बताए हैं,जिन्हें मोदी सरकार 3.0 में फायदा होता दिख सकता है।

NDA को मिलती दिख रहीं 374 सीटें

करीब-करीब सभी एग्जिट पोल्स यह बता रहे हैं कि 18वीं लोकसभा में बीजेपी जीतकर आएगी। सभी एग्जिट पोल्स का औसत निकालें तो बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए को 374 सीटें मिलती दिख रही हैं। जबकि इंडिया अलायंस को 137 सीटें और अन्य को 30 सीटें मिलती दिख रही हैं। चाणक्य का सर्वे बता रहा है कि एनडीए को 400 सीटें मिल सकती हैं। जबकि इंडिया टीवी-सीएनएक्स का अनुमान 371 से 401 सीटों का है। इंडिया टुडे-एक्सिस का अनुमान 361 से 401 सीटों का है।

इन शेयरों की हो सकती है मौज

अब जिन शेयरों को मोदी सरकार की पॉलिसीज और पीएम मोदी की पहलों से फायदा मिलेगा, उन शेयरों को तलाशने में निवेशक जुट गए हैं। इन्हें मोदी स्टॉक्स के नाम से भी जाना जाता है। ये शेयर काफी आकर्षक हो गए हैं। ग्लोबल ब्रोकरेज फर्म सीएलएसए ने 45 कंपनियों को चुना है, जिन्हें मोदी की नीतियों से सीधा फायदा मिल सकता है। इनमें से आधे पीएसयू शेयर हैं। आइए जानते हैं कि ये शेयर कौन-से हैं।

  • पावर एंड एनर्जी: एनटीपीसी, एनएचपीसी, पीएफसी, आरईसी, टाटा पावर, एचपीसीएल, गेल, जेएसपीएल, पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन, ओएनजीसी, कोल इंडिया, पेट्रोनेट एलएनजी, बीपीसीएल, आईओसीएल
  • डिफेंस एंड मैन्युफैक्चरिंग: एचएएल, हिंदुस्तान कॉपर, नाल्को, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स, कमिंस इंडिया, सीमेंस, एबीबी इंडिया, सेल, बीएचईएल, भारत फोर्ज
  • इंफ्रास्ट्रक्चर एंड ट्रांसपोर्ट: इंडस टावर्स, जीएमआर एयरपोर्ट्स, आईआरसीटीसी, कंटेनर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया
  • टेलीकॉम: भारती एयरटेल, वोडाफोन आइडिया, इंडस टावर्स
  • बैंकिंग एंड फाइनेंस: एसबीआई, पीएनबी, केनरा बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा
  • अन्य: अडानी पोर्ट्स, अंबुजा सीमेंट्स, एसीसी, इंडियन होटल्स, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एलएंडटी, अल्ट्राटेक सीमेंट, श्री सीमेंट, द इंडिया सीमेंट्स, डालमिया भारत, द रैमको सीमेंट्स

इन शेयरों में एलएंडटी, एनटीपीसी, एनएचपीसी, पीएफसी, ओएनजीसी, आईजीएल, एमजीएल, भारती एयरटेल, इंडस टावर्स और रिलायंस सीएलएसए एनालिस्ट्स के फेवरेट्स हैं।

(डिस्क्लेमर: यह सिर्फ जानकारी मात्र है। निवेश की सलाह नहीं है। निवेशक शेयर मार्केट में पैसा लगाने से पहले अपने निवेश सलाहकार से परामर्श लें।)

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement