Wednesday, September 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Hyundai लाने जा रही देश का सबसे बड़ा IPO, अगले महीने हो सकता है लॉन्च, जानिए डिटेल

Hyundai लाने जा रही देश का सबसे बड़ा IPO, अगले महीने हो सकता है लॉन्च, जानिए डिटेल

यह देश का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ होगा। हुंडई मोटर इंडिया का प्लान IPO के जरिए भारतीय शेयर बाजार से 3 अरब डॉलर (करीब 25,000 करोड़ रुपये) जुटाने का है। अभी तक देश का सबसे बड़ा आईपीओ लाने का खिताब एलआईसी के पास है।

Edited By: Pawan Jayaswal
Published on: September 25, 2024 15:28 IST
हुंडई मोटर आईपीओ- India TV Paisa
Photo:REUTERS हुंडई मोटर आईपीओ

दक्षिण कोरियाई कार मैन्युफैक्चरर हुंदै की भारतीय शाखा हुंदै मोटर इंडिया लिमिटेड को आईपीओ (Hyundai Motors India IPO) लाने के लिए पूंजी बाजार नियामक सेबी की मंजूरी मिल गई है। मामले की जानकारी रखने वाले लोगों ने बुधवार को बताया कि कंपनी को भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (Sebi) से आईपीओ लानी की मंजूरी मिल गई है। आईपीओ दस्तावेज जून में दाखिल किए गए थे। इसके अनुसार आईपीओ पूरी तरह से प्रमोटर हुंदै मोटर कंपनी द्वारा 14,21,94,700 शेयर बिक्री पेशकश (OFS) है।

2 दशक बाद आ रहा ऑटो सेक्टर का आईपीओ

कंपनी बिक्री पेशकश के जरिये अपनी कुछ हिस्सेदारी बेच रही है। हुंदै मोटर इंडिया ने भारत में 1996 में परिचालन शुरू किया और वर्तमान में विभिन्न सेगमेंट में 13 मॉडल की बिक्री करती है। जापान की ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर मारुति सुजुकी के 2003 में लिस्ट होने के बाद दो दशकों में पहली बार कोई ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर कंपनी आईपीओ ला रही है। अमेरिका और साउथ कोरिया के बाद हुंदै भारत में सबसे अधिक राजस्व जनरेट करती है।

देश का सबसे बड़ा आईपीओ

यह देश का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ होगा। कंपनी का प्लान IPO के जरिए भारतीय शेयर बाजार से 3 अरब डॉलर (करीब 25,000 करोड़ रुपये) जुटाने का है। अभी तक देश का सबसे बड़ा आईपीओ लाने का खिताब एलआईसी के पास है। एलआईसी ने साल 2022 में 2.7 अरब डॉलर जुटाने के लिए आईपीओ लॉन्च किया था। यह रिकॉर्ड अब टूटने वाला है। आईपीओ के जरिए हुंडई मोटर इंडिया 18 से 20 अरब डॉलर के बीच वैल्यूएशन पाने का टार्गेट लेकर चल रही है। अगले महीने यानी अक्टूबर में हुंदै का आईपीओ आ सकता है। कंपनी जल्द ही प्राइस बैंड और दूसरी जानकारी जारी कर सकती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement