Friday, September 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. बजट वाले सप्ताह में कैसी रहेगी शेयर बाजार की चाल? क्या जारी रहेगी गिरावट या लौटेगी तेजी? जानें

बजट वाले सप्ताह में कैसी रहेगी शेयर बाजार की चाल? क्या जारी रहेगी गिरावट या लौटेगी तेजी? जानें

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के खुदरा शोध प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा कि बाजार की आगे की दिशा के लिए आम बजट महत्वपूर्ण है।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: July 21, 2024 12:40 IST
Share Market - India TV Paisa
Photo:PTI शेयर बाजार

शेयर बाजार (Share Market) में तेजी पर पिछले हफ्ते शुक्रवार को ब्रेक लग गया। निफ्टी 269 अंक की बड़ी गिरावट के साथ बंद हुआ। सेंसेक्स में भी 738.81 अंकों की गिरावट रही। ऐसे में क्या सोमवार से शुरू हो रहे हफ्ते में बाजार की गिरावट पर ब्रेक लगेगा या और कमजोरी देखने को मिल सकती है। यह सप्ताह बजट भी है। शेयर बाजार के लिए यह बहुत ही बड़ा इवेंट हैं। बजट (Budget 2024) में हुई घोषणाओं का बाजार पर बहुत बड़ा असर होता है। आइए जानने की कोशिश करते हैं कि बजट वाले हफ्ते में बाजार की चाल कैसी रहेगी? 

ये फैक्टर बाजार को करेंगे प्रभावित 

मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि इस सप्ताह स्थानीय शेयर बाजारों की दिशा आम बजट, कंपनियों के तिमाही नतीजों तथा वैश्विक रुख से तय होगी।  एक्सपर्ट ने कहा कि इसके अलावा विदेशी निवेशकों की गतिविधियां, डॉलर के मुकाबले रुपये का उतार-चढ़ाव तथा ब्रेंट कच्चे तेल के दाम भी बाजार की दिशा के लिए महत्वपूर्ण रहेंगे। स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट लि.के वरिष्ठ तकनीकी विश्लेषक प्रवेश गौड़ ने कहा, ‘‘बाजार के लिए अगला सबसे महत्वपूर्ण कारक 23 जुलाई, 2024 को पेश होने वाला आम बजट है। बजट में वृद्धि को बढ़ावा देने वाली नीतियों के जारी रहने की उम्मीद है। कई अन्य कारक भी बाजार की दिशा को प्रभावित करेंगे। इनमें कंपनियों के चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के नतीजे, घरेलू और वैश्विक आर्थिक आंकड़े और व्यापक रूप से वैश्विक बाजार का रुख शामिल है।’’ 

बाजार में बड़े उतार-चढ़ाव संभव 

उन्होंने कहा कि विदेशी और घरेलू संस्थागत निवेशकों (एफआईआई और डीआईआई) की गतिविधियां और कच्चे तेल की कीमतें बाजार की दिशा के लिए महत्वपूर्ण रहेंगी। इस सप्ताह कई बड़ी कंपनियों मसलन बजाज फाइनेंस, हिंदुस्तान यूनिलीवर, एक्सिस बैंक, बजाज फिनसर्व, लार्सन एंड टुब्रो, डीएलएफ, टेक महिंद्रा और नेस्ले अपने तिमाही नतीजों की घोषणा करेंगी। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘बाजार की दिशा आगामी बजट से तय होगी।’’ मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के खुदरा शोध प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा कि बाजार की आगे की दिशा के लिए आम बजट महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही तिमाही नतीजों का सत्र रफ्तार पकड़ने जा रह है, जिससे बाजार में कुछ शेयर विशेष गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं। 

एचडीएफसी बैंक के शेयर पर रहेगी नजर

सोमवार को सभी की निगाह एचडीएफसी बैंक के शेयर पर रहेगी। जून, 2024 को समाप्त तिमाही में एचडीएफसी बैंक का एकीकृत शुद्ध लाभ 33.17 प्रतिशत बढ़कर 16,474.85 करोड़ रुपये रहा है। बीते सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 85.31 अंक या 0.10 प्रतिशत चढ़ गया। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 28.75 अंक या 0.11 प्रतिशत के लाभ में रहा। सेंसेक्स शुक्रवार को 81,587.76 के अपने नए सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंच गया। उसी दिन निफ्टी भी 24,854.80 अंक के अपने नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा। एक्सपर्ट का कहना है कि बाजार में गिरावट आने की आशंका है। ऐसे में छोटे निवेशकों को सावधानी से ट्रेड करना चाहिए। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement